Africa में मंकीपॉक्स के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य आपातकाल घोषित, 38,000 से ज्यादा प्रभावित लोग प्रभावित

punjabkesari.in Wednesday, Aug 14, 2024 - 01:16 PM (IST)

नेशनल डेस्क: मंकीपॉक्स (Mpox) का प्रकोप कई अफ्रीकी देशों में फैल चुका है। वहीं, अब अफ्रीका के सीडीसी ने इसे महाद्वीपीय सुरक्षा का सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल (Public Health Emergency) घोषित किया है।

अफ्रीका सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (अफ्रीका के CDC) के प्रमुख, जीन कसाया ने कहा  कि "भारी मन से लेकिन हमारे लोगों के प्रति अपनी दृढ़ प्रतिबद्धता के साथ, हम मंकीपॉक्स को महाद्वीपीय सुरक्षा का सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित करते हैं। मंकीपॉक्स अब सीमाओं को पार कर चुका है।हमारे महाद्वीप में हजारों लोगों को प्रभावित कर रहा है। परिवार टूट गए हैं और दर्द और कष्ट ने हमारे महाद्वीप के हर कोने को छू लिया है।" CDC के आंकड़ों के अनुसार, 4 अगस्त तक अफ्रीका में जनवरी 2022 से मंकीपॉक्स के 38,465 मामले और 1,456 मौतें हो चुकी हैं।

क्या है मंकीपॉक्स?
मंकीपॉक्स एक वायरल संक्रमण है, जो मंकीपॉक्स वायरस के कारण होता है। यह बीमारी मुख्यतः अफ्रीका के कुछ हिस्सों में पाई जाती है और इसमें मनुष्यों को संक्रमित करने की क्षमता होती है। मंकीपॉक्स वायरस, पॉक्स वायरस परिवार का हिस्सा है, जो एक प्रकार के वायरस से संबंधित है। यह वायरस मुख्यतः जानवरों (जैसे बंदर, गिलहरी और अन्य) से मनुष्यों में फैलता है।

ऐसे फैलता है मंकीपॉक्स
- मंकीपॉक्स संक्रमित जानवरों के संपर्क में आने, उनके खून, मुंह के लार या त्वचा के संपर्क से फैल सकता है। यह वायरस संक्रामक व्यक्ति के सीधे संपर्क या उसके संपर्क में आने वाले वस्त्रों और सामानों के माध्यम से भी फैल सकता है।

लक्षण:-
-मंकीपॉक्स के लक्षण फ्लू जैसे होते हैं, जिसमें बुखार, ठंड लगना, थकावट, पेशाब में दर्द, और सूजन वाले लिम्फ नोड्स शामिल हैं।
-इसके बाद, त्वचा पर चकत्ते और फुंसी जैसी समस्याएं उत्पन्न होती हैं, जो आमतौर पर चेहरे और शरीर के अन्य हिस्सों पर होती हैं।

इलाज और रोकथाम
-मंकीपॉक्स का कोई विशेष इलाज नहीं है, लेकिन आमतौर पर लक्षणों का उपचार किया जाता है। टीकाकरण से वायरस के प्रभाव को कम किया जा सकता है, और सुरक्षा उपायों से इसके प्रसार को नियंत्रित किया जा सकता है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Related News