RG Kar Murder: प्रदर्शनकारी डॉक्टरों को CM ममता बनर्जी ने दिया मिलने का निमंत्रण

punjabkesari.in Wednesday, Sep 11, 2024 - 04:20 PM (IST)

पश्चिम बंगाल : पश्चिम बंगाल सरकार ने आरजी कर मेडिकल कॉलेज में बलात्कार और हत्या के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे डॉक्टरों को आज शाम 6 बजे मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से मिलने के लिए आमंत्रित किया है। मुख्य सचिव मनोज पंत द्वारा लिखे गए पत्र में सुझाव दिया गया है कि मुख्यमंत्री से मिलने वाले डॉक्टरों के प्रतिनिधिमंडल में 12-15 सदस्य शामिल होने चाहिए। इससे पहले, प्रदर्शनकारी डॉक्टरों ने कहा था कि वे मुख्यमंत्री से मिलने के लिए तैयार हैं।

डॉक्टर आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे
वर्तमान में डॉक्टर स्वास्थ्य भवन, राज्य स्वास्थ्य सचिवालय के बाहर प्रदर्शन कर रहे हैं। उनकी मांगों में 9 अगस्त को 31 वर्षीय डॉक्टर के बलात्कार और हत्या के दोषियों के खिलाफ कार्रवाई, कथित तौर पर मामले को दबाने में शामिल लोगों और कोलकाता पुलिस आयुक्त और स्वास्थ्य सचिव सहित शीर्ष अधिकारियों के इस्तीफे शामिल हैं। डॉक्टरों के प्रतिनिधि डॉक्टर अनिकेत मंडल ने कहा कि उन्हें मीडिया रिपोर्टों से पता चला है कि मुख्यमंत्री उनसे मिलने के लिए तैयार हैं। 

यह भी पढ़ें-  पंजाब में जन्मे, मर्चेंट नेवी में नौकरी... जानिए मलाइका अरोड़ा के पिता की कहानी

33 दिन से लगातार प्रदर्शन कर रहे डॉक्टर
देश को झकझोर देने वाली बलात्कार-हत्या की घटना को लेकर कोलकाता के डॉक्टरों के विरोध प्रदर्शन का आज 33वां दिन है। घटना के बाद राज्य के स्वास्थ्य तंत्र में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार के आरोप सामने आए हैं। आरजी कर मेडिकल कॉलेज के पूर्व प्रिंसिपल डॉ. संदीप घोष को अस्पताल में कथित वित्तीय अनियमितताओं के सिलसिले में CBIने गिरफ्तार किया है।प्रदर्शनकारी डॉक्टर स्वास्थ्य सचिव नारायण स्वरूप निगम समेत राज्य स्वास्थ्य विभाग के शीर्ष अधिकारियों को हटाने की मांग कर रहे हैं।

इससे पहले भी डॉक्टर को आमंत्रित किया गया था
इससे पहले, राज्य सरकार ने कहा कि उसने प्रदर्शनकारियों को पत्र लिखकर गतिरोध का रास्ता निकालने के लिए राज्य सचिवालय 'नबन्ना' में बैठक के लिए आमंत्रित किया है। लेकिन डॉक्टरों ने कहा कि बैठक के लिए मेल राज्य के स्वास्थ्य सचिव की ओर से आया था, जिनका इस्तीफा वे मांग रहे हैं। उन्होंने इसे "अपमानजनक" बताया और राज्य सरकार द्वारा बैठक में भाग लेने वाले प्रदर्शनकारियों की संख्या 10 तक सीमित करने पर आपत्ति जताई।

यह भी पढ़ें-  iPhone-16 लॉन्च करते ही Apple को लगा बड़ा झटका, इस देश ने ठोका 13 अरब डॉलर का जुर्माना

SC ने डॉक्टरों को डयूटी पर लौटने को कहा...
डॉक्टर 10 सितंबर को शाम 5 बजे तक ड्यूटी पर लौटने के सुप्रीम कोर्ट के निर्देश की अवहेलना कर रहे हैं। कोर्ट ने डॉक्टरों को ड्यूटी पर वापस आने को कहा था और राज्य सरकार से उनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं करने को कहा था। लेकिन डॉक्टरों ने कहा है कि जब तक उनकी मांगें पूरी नहीं हो जातीं, वे काम पर वापस नहीं आएंगे। उन्होंने शेड बनाए हैं, पंखे और भोजन-पानी की व्यवस्था की है, जो दर्शाता है कि जब तक उनकी मांगें पूरी नहीं हो जातीं, तब तक वे पीछे हटने की कोई योजना नहीं बना रहे हैं।

अधिकारियों के इस्तीफे के अलावा, डॉक्टर...
पुलिस आयुक्त विनीत गोयल और शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारियों के इस्तीफे के अलावा, डॉक्टर राज्य के अस्पतालों में स्वास्थ्य कर्मचारियों के लिए सुरक्षित कामकाजी परिस्थितियों की मांग कर रहे हैं। 9 अगस्त को आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के एक सेमिनार कक्ष में 31 वर्षीय स्नातकोत्तर प्रशिक्षु डॉक्टर के साथ बलात्कार और हत्या की घटना के बाद कोलकाता और बंगाल के अन्य हिस्सों में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए हैं। इस सिलसिले में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है और सीबीआई मामले की जांच कर रही है।

 

 

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Utsav Singh

Related News