विश्वविद्यालय क्वालिटी एजुकेशन को बढ़ावा दें

punjabkesari.in Tuesday, Mar 21, 2023 - 04:34 PM (IST)


चंडीगढ़, 21 मार्च - (अर्चना सेठी)  हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि विद्यार्थी जीवन में लक्ष्य केवल ज्ञान की प्राप्ति होना चाहिए। दुनिया में धन नहीं बल्कि ज्ञान ही असली शक्ति है।

 बंडारू दत्तात्रेय ने यह बात आज गुरुग्राम में नॉर्थ कैप विश्वविद्यालय में आयोजित छात्रवृत्ति वितरण समारोह को मुख्य अतिथि के तौर पर संबोधित करते हुए कही। इससे पहले उन्होंने विश्वविद्यालय के 135 विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति प्रदान की।

 दत्तात्रेय ने विद्यार्थियों को अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि जीवन में आने वाली कठिनाइयों से कभी विचलित नहीं होना चाहिए। बाबा साहेब डा. भीमराव अंबेडकर, पूर्व राष्ट्रपति एपीजे कलाम, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, नेताजी सुभाष चंद्र बोस व स्वामी विवेकानंद आदि के व्यक्तित्व के बारे में जानने से जीवन में आगे बढऩे की सीख मिलती है। उन्होंने बताया कि बाबा साहेब डा. भीमराव अंबेडकर ने अपने जीवन में विभिन्न चुनौतियों का सामना करते हुए ज्ञान प्राप्ति के लक्ष्य को नहीं छोड़ा। दुनिया के तीन श्रेष्ठ विश्वविद्यालयों से उन्होंने डॉक्टरेट की डिग्री हासिल की।

राज्यपाल ने छात्रवृत्ति प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों में बेटियों की संख्या अधिक होने पर प्रसन्नता भी जाहिर की और सभी विद्यार्थियों के उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी। विश्वविद्यालय क्वालिटी एजुकेशन को बढ़ावा देंगे तो दुनिया भर में भारत की युवा पीढ़ी को अपने कौशल दिखाने का अवसर मिलेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत को मिली जी-20 की अध्यक्षता एक ऐसा अवसर है जब हम दुनिया के अन्य देशों के शिक्षण केंद्रों के साथ-साथ अपने ज्ञान, रिसर्च व इनोवेटिव आइडिया का आदान-प्रदान करना चाहिए।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News