कांग्रेस अध्यक्ष बनने को राजी नहीं प्रियंका

Friday, Aug 02, 2019 - 04:37 AM (IST)

नई दिल्ली: भाई की जगह लेने को बहन प्रियंका गांधी तैयार नहीं। राहुल गांधी की जगह वे कांग्रेस अध्यक्ष बनने को राजी नहीं हैं। इसके चलते कांग्रेसियों के लिए नए अध्यक्ष की खोज और दुरूह होती जा रही है। गैर गांधी किसी एक नाम पर आम राय बना पाना पार्टी नेताओं को मेढक तौलने जैसा लग रहा है। बिखराव के डर से पार्टी अब तक नए अध्यक्ष को लेकर अपनी स्थिति साफ नही कर सकी है। 

संसद सत्र की समाप्ति के बाद कांग्रेस कार्यसमिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक हो सकती है, जिसमें नए अध्यक्ष पर फैसले की उम्मीद है। हालांकि सीडब्ल्यूसी की तारीखों की घोषणा अभी भी नहीं की गई है। तकनीकी तौर पर राहुल गांधी ही पार्टी के अध्यक्ष हैं, लेकिन 25 मई को अपने इस्तीफे की पेशकश करने के बाद से उन्होंने अध्यक्ष पद के कार्य से खुद को विरत कर लिया है। राहुल ने ही सुझाव दिया है कि नया अध्यक्ष कोई गैर गांधी बने और वे चयन प्रक्रिया का भी हिस्सा नहीं रहेंगे। इसके बावजूद कांग्रेस के नेता गांधी परिवार से ही इस दायित्व पर किसी के बने रहने की उम्मीद लगाए हुए हैं। 

राहुल नहीं तो प्रियंका ही सही। मगर प्रियंका हैं कि मानने को तैयार नहीं। वे अध्यक्ष का दायित्व लेने की बजाए महासचिव के तौर पर काम करते रहना बेहतर मान रही हैं। उनके पास उत्तर प्रदेश का प्रभार है।  प्रियंका के इंकार के बाद पार्टी ने जल्द ही सीडब्ल्यूसी की बैठक बुलाने का फैसला लिया है। पार्टी महासचिवों-प्रभारियों की बैठक में वीरवार को यह तय हो गया, तारीख क्या होगी, अभी पता नहीं। सीडब्ल्यूसी की बैठक में राहुल गांधी भी मौजूद रहेंगे, ऐसा कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने संवाददाताओं के सवाल के जवाब में कहा। 

उन्होंने कहा कि राहुल जी सीडब्ल्यूसी का हिस्सा हैं और वह इसकी बैठक में शामिल होंगे। सुरजेवाला ने कहा कि सीडब्ल्यूसी का एजेंडा क्या होगा, अभी यह बता पाना संभव है। बैठक इस संसद सत्र के बाद होगी। जब भी कोई तारीख तय होगी, आपको सूचित किया जाएगा। संसद का मौजूदा सत्र सात अगस्त को खत्म हो रहा है। इससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि सीडब्ल्यूसी  की बैठक 9-10 अगस्त तक बुलाई जा सकती है। कांग्रेस नेता पीएल पूनिया ने बताया कि महासचिवों-प्रभारियों की बैठक के दौरान संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने यह प्रस्ताव दिया कि संसद सत्र के बाद कार्य समिति की बैठक बुलाई जाएगी।

राजीव गांधी की 75वीं जयंती भव्यता से मनाएगी कांग्रेस 
कांग्रेस ने फैसला किया कि 20 अगस्त को पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 75वीं जयंती भव्यता के साथ देश भर में मनाई जाएगी। इस मौके पर सभी प्रांतीय राजधानियों में भव्य कार्यक्रम होगा, जिसमें गांधी की उपलब्धियों और देश के विकास के बारे में युवाओं को बताया जाएगा। पार्टी महासचिव-प्रभारी और दूसरे नेता इसमें शामिल होंगे। 21 अगस्त को दिल्ली में एक बड़ा कार्यक्रम होगा। वीरवार को पार्टी के महासचिवों-प्रभारियों की बैठक में यह निर्णय लिया गया।

Pardeep

Advertising