थाईलैंड की राजकुमारी ''मुमताज'' के बारे में जानकर रह गई दंग !

Tuesday, Jul 18, 2017 - 03:43 PM (IST)

आगराः थाईलैंड की राजकुमारी महाचक्री सिरिनधोर्न मंगलवार जबरदस्‍त सुरक्षा के साथ ताजमहल पहुंची। उनके लिए ताज का आधा परिसर खाली करवा दिया गया। राजकुमारी ने यहां करीब डेढ़ घंटे का वक्‍त बिताया। इस दौरान उन्होंने गाइड से कई सवाल किए। जब उन्होंने मुमताज के शव को ताजमहल में दफनाने के बारे में सुना तो वह दंग रह गईं।

थाईलैंड की राजकुमारी दिल्‍ली से आगरा के कैंट रेलवे स्‍टेशन पर गतिमान एक्‍सप्रेस से मंगलवार की सुबह पहुंची। यहां से प्रशासन के प्रोटोकॉल अधिकारी ने उन्‍हें रिसीव किया और ताजमहल के लिए रवाना हो गईं। उनके साथ 100 लोगों की सुरक्षा और अन्‍य अधिकारियों की टीम थी। राजकुमार के चारों तरफ थाईलैंड के एयरफोर्स के कमांडो थे।  राजकुमारी ने मोहब्‍बत की निशानी ताजमहल का दीदार करने के दौरान एएसआई के गाइड से इसके बारे में कई सवाल किए।

राजकुमारी की जिज्ञासा बुरहानपुर से आगरा तक मुमताज की शवयात्रा थी। वह यह सुनकर दंग रह गईं कि निर्माण के लगभग एक दशक बाद शव को ताजमहल के अंदर दफनाया गया। वर्ष 1631 में मुमताज की मौत हुई और ताजमहल में वर्ष 1640 में दफनाया गया था। थाईलैंड की राजकुमारी ने कभी अकेले तो कभी अपने प्रतिनिधिमंडल के साथ ताजमहल की तस्‍वीरें खिंचवाईं। उनके सुरक्षा के पहले चक्र में थाईलैंड के कमांडो थे। दूसरे सुरक्षा घेरे में सीआईएसएफ के जवान और तीसरे घेरे में यूपी पुलिस थी।
 

Advertising