प्रधानमंत्री ने उठाया सवाल, कौन चला रहा है कर्नाटक सरकार?

Monday, Feb 11, 2019 - 12:05 AM (IST)

हुबलीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर्नाटक की जनता दल(सेक्युलर)-कांग्रेस की गठबंधन सरकार चलाने को लेकर सवाल खड़े करते हुए रविवार को कहा कि इस सरकार को मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी चला रहे हैं अथवा कोई और जिसे लेकर मुख्यमंत्री कहते आ रहे हैं कि वह गठबंधन सहयोगी कांग्रेस के दबाव में हैं।

मोदी ने यहां एक रैली को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘ कुमारस्वामी एकांत में रो रहे हैं। वह अपने गठबंधन सहयोगी द्वारा एक ‘पंचिंग बैग’ बना दिये गये हैं। सरकार कौन चला रहा है , जिसके बारे में मुख्यमंत्री को भी नहीं मालूम।’’ उन्होंने रैली में मौजूद जनता से सवाल भी किया कि वे कर्नाटक में मजबूर माडल जैसी सरकार चाहते हैं या केंद्र की राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन(राजग) जैसी मजबूत सरकार।

प्रधानमंत्री ने कहा कि राज्य में रिसोर्ट राजनीति तेजी से फैली है और मुख्यमंत्री इसे आगे बढ़ा रहे है तथा सारा देश इस सरकार पर हंस रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘ हम चाहते थे कि कर्नाटक देश में एक रोल माडल के रूप में उभरे, लेकिन आप देख रहे हैं कि यहां क्या हो रहा है ।’’ उन्होंने आरोप लगाया कि किसानों के लिए कर्ज माफी योजना केवल वोट बैंक सुरक्षित रखने के लिए की गयी थी। मुख्यमंत्री ने 43 लाख किसानों को इसका लाभ देने की घोषणा की थी , लेकिन अब तक केवल 60 हजार किसानों को इसका फायदा दिया गया।

मोदी ने कहा कि राजग सरकार प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत किसानों के बैंक खातों में प्रत्येक वर्ष छह हजार रूपये स्थानांतरित करने संबंधी अपनी घोषणा को लेकर प्रतिबद्ध है। केंद्रीय बजट में कल्याणकारी उपायों के संदर्भ में मोदी ने कहा, ‘‘ यह चौकीदार बिचौलियों की भूमिका को समाप्त करने के प्रयासों के तहत सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में पैसे स्थानांतरित कर रहा है, लेकिन भ्रष्टाचार को बढ़ावा देने वाले लोग इसे पसंद नहीं कर रहे हैं।’’

Yaspal

Advertising