प्रधानमंत्री की विदेश यात्राओं का नहीं बनता कोई बिल:वायुसेना

Monday, Jan 09, 2017 - 10:25 PM (IST)

नई दिल्ली: वायुसेना ने आरटीआई के तहत पूछे गए एक सवाल के जवाब में कहा है कि प्रधानमंत्री, भारतीय वायुसेना के विमानों में नि:शुल्क यात्रा करने के लिए पात्र हैं और इसके लिए कोई बिल नहीं बनता।

कोमोडोर सेवानिवृत्त लोकेश बत्रा ने प्रधानमंत्री कार्यालय से प्रधानमंत्री की विदेश यात्राओं के लिए वायुसेना के बीबीजे चार्टर्ड विमानों के बिल भुगतान के लिए निर्धारित प्रक्रिया के बारे में सूचना मांगी थी। उनका आवेदन रक्षा मंत्रालय को हस्तांतरित किया गया जिसने इसे भारतीय वायुसेना के पास भेज दिया। वायुसेना ने अपने जवाब में कहा, ‘‘ प्रधानमंत्री वायुसेना के वीवीआईपी विमानों में नि:शुल्क यात्रा करने के पात्र हैं।

इस तरह की यात्राओं के लिए कोई बिल नहीं बनाया गया है।’’ इस आवेदन की पृष्ठभूमि पर प्रकाश डालते हुए बत्रा ने कहा कि ‘पीएम इंडिया’ वेबसाइट पर आरटीआई लिंक के तहत प्रधानमंत्री की ‘‘विदेश यात्राओं के संबंध में हवाई यात्रा पर हुए खर्च के विवरण’’ में वायुसेना द्वारा इस तरह की यात्राओं पर हुए खर्च का कोई जिक्र नहीं है।

उन्होंने कहा, ‘‘यह देखा गया है कि अगस्त, 2014 से मई, 2016 के बीच ‘चार्टर्ड विमान पर हुए खर्च’ कॉलम के अंतर्गत प्रधानमंत्री ने वायुसेना के ‘बीबीजे एयरक्राफ्ट’ चार्टर्ड विमानों द्वारा पांच विदेश यात्राएं की थीं। हालांकि, इन विमानों से प्रधानमंत्री की विदेश यात्राओं पर ‘हुए खर्च’ का कोई जिक्र नहीं है।’’

Advertising