3 देशों की यात्रा पर PM मोदी, प्रथम चरण में जार्डन पहुंचे

Friday, Feb 09, 2018 - 07:57 PM (IST)

अम्मानः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फलस्तीन सहित पश्चिम एशिया के तीन देशों की यात्रा के प्रथम चरण में आज जार्डन पहुंचे। वह अपनी यात्रा के दौरान सुरक्षा और व्यापार सहित रणनीतिक क्षेत्रों में सहयोग मजबूत करने पर वार्ता करेंगे। मोदी ने यहां पहुंचने के बाद ट्वीट किया, ‘‘हम अम्मान पहुंचे हैं। मैं सुगम उड़ान और व्यवस्था के लिए शाह अब्दुल्ला द्वितीय का बहुत शुक्रगुजार हूं।’’  जार्डन से होकर गुजरने के बाद प्रधानमंत्री की यात्रा कल फलस्तीन से शुरू होगी।'' जार्डन में वह शाह अब्दुला से मिलेंगे। 


यात्रा पर रवाना होने से पहले मोदी का बयान
मोदी ने तीन देशों की यात्रा पर रवाना होने से पहले आज एक बयान में कहा ‘‘वर्ष 2015 से पांचवीं बार खाड़ी तथा पश्चिम एशियाई देशों की यात्रा पर जाने को लेकर मैं बहुत प्रसन्न हूं। ‘यह क्षेत्र हमारी बाहरी रिश्तों के लिए महत्वपूर्ण प्राथमिकता में है। हम यहां के देशों के साथ जीवंत बहु-आयामी संबंधों का आनंद उठाते हैं। उन्होंने कहा कि वह राष्ट्रपति महमूद अब्बास के साथ  अपनी वार्ता को लेकर सकारात्मक हैं। उन्होंने फिलीस्तीनी लोगों और फिलीस्तीन के विकास के लिए भारत के समर्थन की पुष्टि भी की।

क्या है शड्यूल?
प्रधानमंत्री 9 से 12 फरवरी को तीन देशों के अपने दौरे पर होंगे। मोदी ने कहा कि भारत के लिए खाड़ी और पश्चिम एशिया क्षेत्र मुख्य प्राथमिकता है और उनका यह दौरा इस क्षेत्र से रिश्तों को मजबूत करना है। वह नौ से 12 फरवरी को तीन देशों के अपने दौरे पर होंगे। वह 10-11 फरवरी को यूएई के दौरे पर होंगे। वह दुबई में वल्र्ड गर्वंमेंट सम्मेलन के छठे अधिवेशन को भी संबोधित करेंगे। उन्होंने कहा कि 11 फरवरी की शाम को वह ओमान के सुल्तान से मुलाकात करेंगे।

12 समझौते करेंगे भारत-यूएई
मोदी की संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की यात्रा के दौरान दोनों पक्षों के बीच 12 समझौतों पर हस्ताक्षर होंगे। दोनों पक्षों के बीच वित्त और कौशल विकास जैसे क्षेत्रों में करार होने की संभावना है।

 

Advertising