प्रधानमंत्री मोदी आज करेंगे विश्व पर्यावरण दिवस समारोह को संबोधित

Tuesday, Jun 05, 2018 - 12:16 AM (IST)

नई दिल्ली : विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर आज भारत की मेजबानी में पर्यावरण मंत्रालय द्वारा आयोजित समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में किए  जा रहे कार्यों से विश्व समुदाय को अवगत कराएंगे। संयुक्त राष्ट्र संघ ने इस साल विश्व पर्यावरण दिवस के आयोजन की मेजबानी भारत को सौंपी है। प्लास्टिक के प्रयोग से मुक्ति की थीम पर आधारित पांच दिवसीय समारोह के सोमवार को अंतिम दिन मोदी पूर्ण अधिवेशन को संबोधित करेंगे।

पूरे विश्व में सुना जाएगा पीएम मोदी का संबोधन
केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री डा . हर्षवर्धन ने रविवार को राज्यों के पर्यावरण मंत्रियों के सम्मेलन में यह जानकारी देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री मोदी का संबोधन पूरे विश्व में सुना जा सकेगा। उन्होंने बताया कि पर्यावरण संरक्षण की दिशा में भारत और संयुक्त राष्ट्र द्वारा किए जा रहे प्रयासों को दर्शाने के लिए राजपथ पर आयोजित प्रदर्शनी का भी मोदी अवलोकन करेंगे।

पिछले चार दिनों से जारी सम्मेलनों में केन्द्र और राज्य सरकारों के अलावा संयुक्त राष्ट्र और अग्रणी सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं। उल्लेखनीय है कि मोदी ने हाल ही में अपने रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ में कहा था कि विश्व पर्यावरण दिवस की मेजबानी भारत को मिलना जलवायु परिवर्तन संबंधी मुद्दों पर भारत की नेतृत्व क्षमता को विश्व समुदाय द्वारा स्वीकार करने का स्पष्ट संदेश है। इस दौरान उन्होंने देशवासियों से प्लास्टिक के प्रयोग को नकारने की भी अपील की।  

shukdev

Advertising