प्रधानमंत्री, मंत्रिपरिषद ने पांच सालों में विदेश, घरेलू यात्रा पर खर्च किए 394 करोड़ रुपए

punjabkesari.in Saturday, May 11, 2019 - 06:10 PM (IST)

नेशनल डेस्कः सूचना के अधिकार (RTI) के तहत खुलासा हुआ है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके मंत्रिपरिषद ने पिछले पांच सालों में विदेशी और घरेलू यात्रा पर 393 करोड़ रुपए खर्च किए हैं। महानगर के आरटीआई कार्यकर्ता अनिल गलगली ने प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) में आरटीआई दायर कर प्रधानमंत्री और उनके मंत्रिपरिषद द्वारा मई 2014 मई से अब तक कुल विदेशी यात्रा खर्च और घरेलू यात्रा खर्च की जानकारी मांगी थी।

मोदी सरकार ने दिसबंर 2018 में राज्यसभा में विदेशी यात्रा के खर्च पर पूछे गए सवाल के जवाब में कहा था कि चार्टर्ड विमानों, विमानों की देखरेख और पीएम मोदी की विदेश यात्रा के दौरान हॉटलाइन सुविधाओं पर जून 2014 से 2021 करोड़ रुपए अधिक खर्च हुए हैं।

कैबिनेट का विदेशी दौरे का खर्च
गलगली की ओर से दायर आरटीआई में खुलासा हुआ है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी कैबिनेट ने विदेश दौरे पर 263 करोड़ रुपए खर्च किए, जबकि घरेलू दौरे पर 48 करोड़ रुपए खर्च हुए। आरटीआई में जानकारी दी गई है कि राज्यमंत्रियों ने विदेशी दौरे पर 29 करोड़ रुपए और घरेलू दौरे पर 53 करोड़ रुपए खर्च किए हैं।
 
ई-लेखा रिपोर्ट के जरिए अलग-अलग ब्यौरा
कैबिनेट मामलों के भुगतान एवं लेखा कार्यालय के वरिष्ठ लेखा अधिकारी सतीश गोयल ने सवालों के जवाब में कहा कि वित्त वर्ष 2014-15 से 2018-19 तक प्रधानमंत्री और मंत्रियों के विदेशी दौरे और घरेलू दौरे पर कुल खर्च 393.58 करोड़ रुपए है।

ई-लेखा रिपोर्ट का हवाला देते हुए गोयल ने कैबिनेट मंत्रियों, प्रधानमंत्रियों और राज्यमंत्रियों के खर्च का अलग-अलग ब्यौरा दिया है। आरटीआई के जवाब के अनुसार, कैबिनेट मंत्रियों और प्रधानमंत्री ने विदेशी और घरेलू दौरे में 311 करोड़ रुपए खर्च किए, जबकि राज्यमंत्रियों ने 82 करोड़ रुपए खर्च किए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News