25 जुलाई को संसद भवन के ऐतिहासिक सेंट्रल हॉल में राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगी द्रौपदी मुर्मू , EC ने किया सर्टिफिकेट

Friday, Jul 22, 2022 - 02:55 PM (IST)

नेशनल डेस्क: निर्वाचन आयोग (EC) ने राष्ट्रपति पद के चुनाव में जीत हासिल करने वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को शुक्रवार को ‘निर्वाचन संबंधी प्रमाण पत्र' जारी किया। निर्वाचन अधिकारी द्वारा आयोग को परिणाम सौंपे जाने के बाद प्रमाण पत्र जारी किया जाता है। निर्वाचन आयोग ने ट्वीट किया कि मुख्य निर्वाचन आयुक्त (CEC) राजीव कुमार और चुनाव आयुक्त (EC) अनूप चंद्र पांडेय ने आयोग को निर्वाचन अधिकारी से चुनाव परिणाम की घोषणा मिल जाने के बाद ‘भारत की अगली राष्ट्रपति के रूप में द्रौपदी मुर्मू के निर्वाचन संबंधी प्रमाण पत्र' पर संयुक्त रूप से हस्ताक्षर किए। अब यह प्रमाण पत्र केंद्रीय गृह सचिव को भेजा जाएगा, जो इसे भारत के 15वें राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह में पढ़ेंगे।

 

शपथ ग्रहण समारोह 25 जुलाई को संसद भवन के ऐतिहासिक सेंट्रल हॉल में होने की संभावना है। मौजूदा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को खत्म हो रहा है। मुर्मू ने गुरुवार को एकतरफा मुकाबले में विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को हराते हुए भारत की पहली आदिवासी राष्ट्रपति बनकर इतिहास रच दिया। मुर्मू (64) को निर्वाचक मंडल सहित सांसदों और विधायकों के मतपत्रों की एक दिन की मतगणना में 64 प्रतिशत से अधिक वैध मत प्राप्त हुए और सिन्हा के खिलाफ उन्होंने भारी अंतर से जीत हासिल की।

 

निर्वाचन अधिकारी पी सी मोदी ने 10 घंटे से अधिक समय तक चली मतगणना प्रक्रिया के खत्म होने के बाद मुर्मू को विजेता घोषित किया और कहा कि उन्हें सिन्हा को मिले 3,80,177 वोट के मुकाबले 6,76,803 वोट मिले। वह आजादी के बाद पैदा होने वाली और शीर्ष पद पर काबिज होने वाली सबसे कम उम्र की पहली राष्ट्रपति होंगी। वह प्रतिभा पाटिल के बाद राष्ट्रपति बनने वाली दूसरी महिला होंगी।

Seema Sharma

Advertising