लद्दाख दौरा कर सैनिकों का हौसला बढ़ाएंगे राष्ट्रपति कोविंद

Saturday, Aug 19, 2017 - 03:00 PM (IST)

लेह: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद लद्दाख का दौरा करेंगे। 21 अगस्त को राष्ट्रपति लेह पहुंचकर भारत और चीन से लगती सीमा पर तैनात सैनिकों का हौसला बढ़ाएंगे। इस दौरे को लेकर अभी तक अधिकारिक पुष्टि नहीं हो पाई है। राष्ट्रपति के दौरे से पहले आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत लद्दाख का दौरा कर सुरक्षा स्थिति का जायजा लेंगे।


चीनी सैनिकों ने लद्दाख में पैंगोंग झील के निकट दो स्थानों पर घुसपैंठ करने की कोशिश की है। भारतीय सैनिकों ने उन्हें खदेड़ दिया था। इस दौरान चीनी सैनिकों ने पत्थराव भी किया जिसमें दोनों और के सैनिका घायल भी हुए। भारत इस संदर्भ में चीन को अपनी नाराजगी जता चुका है। वहीं थल सेना अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत 20 अगस्त को लद्दाख का दौरा करेंगे।वह क्षेत्र में फील्ड कमांडरों से मुलाकात कर उनको पेश आ रही चुनौतियों और रणनीति पर चर्चा करेंगे।
 

राष्ट्रपति का पहला दौरा
राष्ट्रपति बनने के बाद रामनाथ कोविंद का यह पहला लद्दाख दौरा होाग। चह लद्दाख स्काउटसकी पांच बटालियनों को कलर्स प्रदान करेंगे। राष्ट्रपति कलर्स ऐसी बटालियनों को दिए जाते हैं जिन्होंने युद्ध के मैदान में वीरता की मिसाल कायम की हो। लद्दाख स्काउटस पहले सेना की स्थायी यूनिटें नहीं थीं। वर्ष 2001 में इन्हें भारतीय सेना का हिस्सा बनाया गया।

 

Advertising