कल दो दिवसीय दौरे पर गुजरात जाएंगे राष्ट्रपति कोविंद, PM मोदी की मां हीराबा से करेंगे मुलाकात

Friday, Oct 11, 2019 - 10:12 AM (IST)

अहमदाबाद: राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद शनिवार से शुरू होने वाले अपने दो दिवसीय गुजरात दौरे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबा से मुलाकात करेंगे और गांधीनगर के निकट प्रसिद्ध जैन मंदिर एवं संग्रहालय जाएंगे। यात्रा कार्यक्रम के अनुसार कोविंद शनिवार शाम पहुंचेंगे और राज्य की राजधानी स्थित राज भवन में ठहरेंगे। अधिकारियों ने बताया कि वह रविवार सुबह सबसे पहले गांधीनगर के निकट रायसेन गांव जाएंगे जहां वह मोदी की मां हीराबा से मुलाकात करेंगे जो प्रधानमंत्री के छोटे भाई पंकज मोदी के साथ रहती हैं।

उन्होंने बताया कि इसके बाद वह महावीर जैन आराधना केंद्र के आचार्य पद्मसागरसूरीजी का आशीर्वाद लेने रायसेन के निकट कोबा गांव जाएंगे। महावीर जैन आराधना केंद्र के न्यासी श्रीपाल शाह ने कहा कि कोबा स्थित केंद्र के परिसर में जैन मंदिर, पुस्तकालय और एक संग्रहालय है जिसमें भारतीय एवं जैन विरासत से जुड़े कई लेखों का संग्रह है।

शाह ने कहा, ‘राष्ट्रपति लंबे समय से संग्रहालय देखने के इच्छुक थे। इसलिए हमने उन्हें 13 अक्टूबर को आमंत्रित किया है। राष्ट्रपति हमारे आचार्य पद्मसागरसूरीजी का भी आशीर्वाद लेंगे।' उन्होंने कहा कि संग्रहालय में पांडुलिपियों, प्राचीन मसौदों, लघु चित्रों, प्राचीन वस्तुओं और मूर्तियों समेत कई सामग्रियों का बड़ा संग्रह है। शाह ने कहा, ‘हम हमारी विरासत को संरक्षित रखने की कोशिश कर रहे हैं और कोविंद की यात्रा हमारे प्रयासों की सराहना करने के प्रतीक के रूप में देखी जा सकती है।'

shukdev

Advertising