भारत में उच्च शिक्षा अब भी विशेष सुविधा के तहत आता है : कोविंद

punjabkesari.in Sunday, Jul 08, 2018 - 08:32 AM (IST)

पणजीः राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि भले ही भारत की शिक्षा व्यवस्था दुनिया में तीसरी सबसे बड़ी व्यवस्था हो लेकिन देश में उच्च शिक्षा तक पहुंच अब भी विशेष सुविधा है। उन्होंने कहा कि नए संस्थानों का गठन कर उच्च शिक्षा व्यवस्था के विस्तार में भारत ने काफी बढ़त हासिल की है लेकिन बड़ी चुनौती गुणवत्ता में सुधार लाना है।       

PunjabKesari
कोविंद दोना पाउला में गोवा विश्वविद्यालय के 30 वें वार्षिक दीक्षांत समारोह में बोल रहे थे।  कोविंद ने कहा , ‘‘ मैं युवा लड़के - लड़कियों से आग्रह करता हूं कि ध्यान रखें कि भारत में उच्च शिक्षा अब भी विशेष सुविधा है। ऐसे अनगिनत नागरिकों के योगदान से गोवा विश्वविद्यालय जैसे संस्थान चल रहे हैं जिनमें से कई आपको व्यक्तिगत रूप से जानते तक नहीं होंगे। ’’ उन्होंने कहा कि  सरकार एवं अन्य संबंधित पक्षों की तरफ से काफी जोर है कि उच्च शिक्षा को समग्र एवं विस्तारपरक बनाया जाए। भारत में दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी शिक्षा व्यवस्था है और यहां सबसे ज्यादा युवा आबादी है। उन्होंने कहा कि केंद्रीय विश्वविद्यालयों और आईआईटी सहित कई नए संस्थान बनाए जा रहे हैं ताकि उच्च शिक्षा को जनमानस तक पहुंचाने के राष्ट्रीय संकल्प को पूरा किया जा सके। राष्ट्रपति ने विश्वविद्यालयों से अपील की कि उद्योगों एवं अन्य संस्थानों के साथ भागीदारी कर सरकार पर अपनी निर्भरता को कम करें।

PunjabKesari

उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालयों को अपनी निष्ठा से समझौता किए बगैर धन की व्यवस्था खुद करनी चाहिए।  कोविंद ने कहा कि सरकार पर निर्भरता की परंपरा रही है लेकिन भौतिक बाध्यताओं के साथ ही विश्वविद्यालयों की बढ़ती जरूरतों को भी समझा जाना चाहिए।   


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News

Related News