राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नागरिकों से राष्ट्र निर्माता बनने की अपील की, गुजरात दौरा

Sunday, Sep 03, 2017 - 11:53 PM (IST)

नई दिल्ली/ गुजरातः राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज से गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर पहुंच गए। राष्ट्रपति के रूप में गुजरात के पहले दौरे में महामहिम सबसे पहले सबरवती आश्रम पहुंचे। इस दौरान वे संत आचार्य पदमासागर सुरीजी के 83वें जन्‍मदिवस के अवसर पर मेहसाणा में आयोजित विभिन्‍न समाज कल्‍याण कार्यक्रमों के उद्घाटन पर आयोजित समारोह के मुख्‍य अतिथि के रूप में शामिल हुए।

दो दिन की गुजरात यात्रा पर आए कोविंद ने कहा,‘‘आचार्यश्री प्राचीन पांडुलिपि की पहचान करने, उनका संरक्षण करने और उनको सूचीबद्ध करने का अच्छा काम कर रहे हैं। हालांकि, उन्होंने इस तरह के महान कार्य का श्रेय लेने से मना कर दिया। उन्होंने कहा कि समाज ने उन्हें जो दिया उन्होंने उसका सिर्फ इस्तेमाल किया और अब वह समाज को वापस दे रहे हैं।‘‘ 

राष्ट्रपति ने कहा,‘‘ट्रस्टीशिप की अवधारणा महात्मा गांधी ने दी है। नागरिकों को यह समझने की आवश्यकता है कि इस समाज और देश ने जो हमें दिया है उसके लिए हम उनके कर्जदार हैं। मैं चाहता हूं कि आचार्यश्री अपने लाखों शिष्यों के माध्यम से ट्रस्टीशिप के इस संदेश का प्रसार करें। मैं चाहता हूं कि इस देश का हर नागरिक राष्ट्र​ निर्माता बने।‘’ 

उन्होंने गांधीवादी युग के दस्तावेजों और पत्रों के संरक्षण के लिए चल रहे काम के बारे में ट्रस्ट के लोगों के साथ बात भी की। राष्ट्रपति आश्रम के भीतर एक घर ‘ह्रदय कुंज’ भी गए जहां गांधीजी और उनकी पत्नी कस्तूरबा रहती थीं। वहां से जाने से पहले कोविंद ने ह्रदय कुंज के बाहर आगंतुकों की पुस्तक में एक संदेश लिखा। 

कोविंद कल राजकोट के जसदान शहर की यात्रा करेंगे जहां वह (सौराष्ट्र-नर्मदा अवतारण सिचाई योजना) परियोजना के लिंक-4 की आधारशिला समारोह में शामिल होने के बाद शहर के निकट लोगों को संबोधित करेंगे। वह राजकोट शहर से लगभग 60 किलोमीटर दूर जसदान शहर के सोमनाथ मंदिर भी जाएंगे।

Advertising