राष्ट्रपति राम चंद्र पौडेल नेपाल-भारत संबंधों के लिए नई आशा की किरण

Tuesday, Mar 28, 2023 - 01:02 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः नेपाली कांग्रेस पार्टी के वयोवृद्ध नेता राम चंद्र पौडेल नेपाल के नए राष्ट्रपति  बनने के बाद नेपाल-भारत संबंधों के लिए  नई आशा की किरण  बनकर आए हैं  । पौडेल ने कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल - यूनिफाइड मार्क्सिस्ट लेनिनिस्ट (सीपीएन-यूएमएल) के अपने प्रतिद्वंद्वी सुभाष चंद्र नेमबांग के खिलाफ 33,802 वोट हासिल कर एक ठोस जीत हासिल की । हिमालयी देश नेपाल में 2008 में गणतंत्र बनने के बाद से यह तीसरा राष्ट्रपति चुनाव है। नेपाल के राष्ट्रपति का चुनाव एक निर्वाचक मंडल द्वारा किया जाता है जिसमें संघीय संसद के दो सदन और सात प्रांतीय विधायक शामिल होते हैं।

 

चुनाव आयोग के प्रवक्ता  शालिग्राम ने बताया कि राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदाताओं की कुल संख्या 882 है, जिसमें संसद के 332 सदस्य और सात प्रांतों की प्रांतीय विधानसभाओं के 550 सदस्य शामिल हैं। नेपाली कांग्रेस और सीपीएन (माओवादी सेंटर) सहित आठ दलों के गठबंधन के एक आम उम्मीदवार पौडेल ने संसद के 214 सांसदों और 352 प्रांतीय विधानसभा सदस्यों का वोट प्राप्त किया और विजयी घोषित किया। यह चुनाव नेपाल में राजनीतिक उथल-पुथल से पहले हुआ था  जिससे वर्तमान पुष्प कुमार दहल प्रचंड की सरकार में गठबंधन में नाटकीय बदलाव आया। नवंबर 2022 में हुए नेपाली संसदीय चुनावों ने त्रिशंकु संसद को उखाड़ दिया। पूर्व प्रधान मंत्री शेर बहादुर देउबा के नेतृत्व में नेपाली कांग्रेस ने 89 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनाई।

 

पाल के नए राष्ट्रपति के रूप में राम चंद्र पौडेल का चुनाव भारत और नेपाल संबंधों के लिए आशा की एक नई किरण लेकर आया है। पौडेल को भारत के साथ बेहतर संबंधों वाले उदारवादी नेता के रूप में देखा जाता है। महत्वपूर्ण रूप से, वह नेपाली कांग्रेस पार्टी से आते हैं, जिसके साथ भारत के अपेक्षाकृत बेहतर संबंध हैं, खासकर पिछले प्रमुख शेर बहादुर देउबा के तहत। गौरतलब है कि पिछले साल बुद्ध पूर्णिमा पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गौतम बुद्ध की जन्मस्थली लुंबिनी का दौरा किया था, जिसके बाद इस रिश्ते ने ऐतिहासिक मोड़ ले लिया था।

 

भारतीय शासनाध्यक्ष के इस प्रस्ताव ने न केवल दोनों पड़ोसियों की साझा संस्कृति के लिए विशेष सम्मान और सम्मान व्यक्त किया बल्कि उच्चतम स्तर पर संबंधों को सुधारने के लिए दिए जा रहे महत्व और जोर का भी संकेत दिया। इस यात्रा के साथ भारतीय टूर ऑपरेटरों द्वारा प्रचारित बौद्ध सर्किट में लुंबिनी को शामिल करने की संयुक्त भारत-नेपाल योजना भी आई। यह रामायण सर्किट के निर्माण की परियोजना के अतिरिक्त होगा जो पहले से ही दो पड़ोसी देशों के विभिन्न स्थलों को जोड़ता है। भारतीय प्रधानमंत्री द्वारा एक भारतीय मठ की आधारशिला रखने से संबंधों को और मजबूत करने में मदद मिली।

 

Tanuja

Advertising