सुप्रीम कोर्ट की विश्व स्तरीय नई इमारत का राष्ट्रपति कोविंद 17 जुलाई को करेंगे उद्धाटन

Sunday, Jul 14, 2019 - 11:34 PM (IST)

नेशनल डेस्कः सुप्रीम कोर्ट को एक नई और विश्वस्तरीय इमारत बुधवार को मिल जाएगी। बुधवार शाम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद इस नए भवन का उद्घाटन करेंगे। 12.19 एकड़ में करीब 885 करोड़ से बनी इस बिल्डिंग में 15 लाख 40 हजार वर्ग फीट जगह उपलब्ध होगी। सुप्रीम कोर्ट के पास सड़क के दूसरी तरफ प्रगति मैदान के साथ सुप्रीम कोर्ट की नई बल्डिंग बनाई गई है। नई बिल्डिंग सुप्रीम कोर्ट की पुरानी बिल्डिंग से जुड़ी रहेगी, जिसका रास्ता अंडरग्राउंड है।

सुप्रीम कोर्ट का सारा प्रशासनिक काम, मुकदमों की फाइलिंग, कोर्ट के आदेशों और फैसलों की कापियां लेने आदि सभी काम पुरानी बिल्डिंग से इस नई बिल्डिंग में शिफ्ट हो जाएंगे। इस नई इमारत में 2000 कारों के लिए तीन मंजिला पार्किंग होगी और वकीलों को अपने लिए 500 नए चैंबर मिलेंगे।

इस बिल्डिंग में 650 और 250 लोगों की क्षमता वाले दो आडिटोरियम और एक बड़ा राउंड टेबल कॉन्‍फ्रेंस रूम बनाया गया है। मुकदमों की सुनवाई करने वाली अदालतें पुरानी बिल्डिंग में ही रहेगी। साथ ही चीफ जस्टिस और अन्य जजों के आफिस भी पुरानी बिल्डिंग में बने रहेंगे।

सुप्रीम कोर्ट की शुरुआत 28 जनवरी, 1950 को हुई थी। तब सुप्रीम कोर्ट का काम संसद भवन के कुछ हिस्से में होता था जो आठ साल बाद 1958 में सुप्रीम कोर्ट की अपनी बिल्डिंग में आ गया। सुप्रीम कोर्ट में कुल 31 जजों के पद है, इन सभी पदों पर नियुक्ति है, जो सभी अदालतें पुरानी बिल्डिंग में कार्यरत हैं।

 

Yaspal

Advertising