भारत यात्रा पर आ रहे हैं फ्रांस के राष्ट्रपति, नहीं दोहराना चाहेंगे ट्रूडो की गलती

Thursday, Mar 08, 2018 - 08:11 PM (IST)

नेशनल डेस्क: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों अपनी चार दिवसीय यात्रा पर नौ मार्च को भारत पहुंचेंगे। वह पहली बार यहां आ रहे हैं। इस दौरान उनकी पीएम नरेंद्र मोदी से आर्थिक, राजनीतिक व रणनीतिक मामलों पर द्विपक्षीय वार्ता होगी। दो सप्ताह पूर्व ही कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो भी भारत यात्रा पर आए ​थे।

समान राजनीतिक विचार, युवावस्था और सुंदरा को लेकर इन दोनों नेताओं की तुलना की जाती है। लेकिन फ्रांसीसी राष्ट्रपति ट्रूडो की यात्रा जैसे विवाद से बचने के लिए भारत में अपनी अलग छवि पेश करना चाहेंगे।

गर्मजोशी से होगा मैक्रॉन का स्वागत
ट्रूडो को लेकर भारत में पहले में काफी संदेह जताया जा रहा था। इसकी वजह है कि कनाडा सिख अलगाववादियों को लेकर काफी नरम रुख अपनाता रहा है। मुंबई में तो ट्रूडो के साथ एक पूर्व उग्रवादी को भी रात्रि भोज के लिए आमंत्रित किया गया था, जिसकी काफी आलोचना हुई थी। यह खुलासा होने से पहले ही भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्रडो का जो स्वागत किया वह ठंडा बताया गया था। लेकिन माना जा रहा है कि मैक्रॉन का स्वागत मोदी गर्मजोशी से करेंगे। पिछले साल दोनों की पेरिस में मुलाकात काफी गर्मजोश थी।

मैक्रॉन, मोदी की बैठक
फ्रांस का कहना है कि मैक्रॉनइस यात्रा में भारतीय प्रधानमंत्री के साथ कुल मिला कर एक लम्बा समय बिताएंगे। च्च्दोनों के बीच मैक्रॉन के पहले नौ माह के कार्यकाल में काफी गर्मजोशी वाले संबंध बन गए हैं।ज्ज् शनिवार को मैक्रॉन मोदी बैठक होगी। रविवार को मैक्रॉन सौर बिजली शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। उनके साथ उनकी पत्नी ब्रिगेट भी आ रही हैं। सोमवार को मैक्रॉन वाराणसी जाएंगे।

Advertising