राष्ट्रपति मुर्मू आज से 2 दिवसीय चंडीगढ़ दौरे पर, भारतीय वायुसेना की 90वीं वर्षगांठ पर करेंगी शिरकत, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

Saturday, Oct 08, 2022 - 05:32 AM (IST)

नेशनल डेस्कः राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आठ से नौ अक्टूबर तक चंडीगढ़ का दौरा करेंगी। राष्ट्रपति भवन की ओर से शुक्रवार को जारी एक बयान में यह जानकारी दी गई। राष्ट्रपति शनिवार को चंडीगढ़ के सुखना लेक में भारतीय वायुसेना की 90वीं वर्षगांठ पर शिरकत करेंगी। वह चंडीगढ़ में पंजाब राजभवन में उनके सम्मान में आयोजित होने वाले एक नागरिक स्वागत समारोह में भी शामिल होंगी। नौ अक्टूबर को राष्ट्रपति चंडीगढ़ सचिवालय के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन करेंगी। 

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें-

चुनाव आयोग ने उद्धव को भेजा नोटिस, तीर-धनुष के इस्तेमाल पर मांगा जवाब 
चुनाव आयोग ने अंधेरी पूर्व विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव में शिवसेना के चुनाव चिह्न तीर-धनुष के इस्तेमाल को लेकर उद्धव ठाकरे को नोटिस जारी किया है। आयोग ने इस संबंध में ठाकरे से शनिवार को अपराह्न दो बजे तक जवाब दाखिल करने को कहा है। 

असम राज्य भाजपा मुख्यालय का उद्धाघटन करेंगे शाह, नड्डा 
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जे.पी. नड्डा शुक्रवार को असम पहुंचे। भाजपा की असम इकाई के अध्यक्ष भवेश कलिता ने कहा कि पार्टी के दो वरिष्ठ नेता शनिवार को नवनिर्मित असम राज्य भाजपा मुख्यालय का भी उद्घाटन करेंगे और उसके बाद बूथ स्तरीय कार्यकर्ताओं की बैठक होगी।

अमित शाह की मौजूदगी में 25 हजार किलोग्राम मादक पदार्थ किया जाएगा नष्ट  
स्वापक नियंत्रण ब्यूरो (एनसीबी) द्वारा चलाए गए एक बड़े अभियान के तहत जब्त किए गए लगभग 25,000 किलोग्राम मादक पदार्थ को शनिवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की मौजूदगी में नष्ट किया जाएगा। शाह यहां ‘मादक पदार्थ की तस्करी और राष्ट्रीय सुरक्षा' पर एक क्षेत्रीय बैठक की अध्यक्षता भी करेंगे, जिसमें पूर्वोत्तर क्षेत्र में मादक पदार्थ संबंधी स्थिति और इस पर अंकुश लगाने के तरीकों पर चर्चा की जाएगी। 

कर्नाटकः CM बोम्मई ने की एससी-एसटी कोटा बढ़ाने की घोषणा 
कर्नाटक की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार ने विधानसभा चुनाव से कुछ माह पहले शुक्रवार को एक बड़ा कदम उठाते हुए संवैधानिक संशोधन के जरिये राज्य में अनुसूचित जाति और जनजाति (एससी/एसटी) का आरक्षण बढ़ाने का निर्णय किया। सरकार ने यह निर्णय न्यायमूर्ति एच. एन. नागमोहन दास आयोग की रिपोर्ट के आधार पर लिया है, जिसने एससी आरक्षण को 15 प्रतिशत से बढ़ाकर 17 प्रतिशत और एसटी के लिए इसे तीन प्रतिशत से बढ़ाकर सात प्रतिशत करने की सिफारिश की है।

पशुओं से टक्कर नहीं टाल सकते, रेल मंत्री बोले- इसे ध्यान में रखकर बनाई गई है ‘वंदे भारत' की डिजाइन
रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शुक्रवार को यहां कहा कि पटरियों पर जानवरों से टक्कर को टाला नहीं जा सकता और सेमी-हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत की डिजाइन तैयार करते समय इसका ध्यान रखा गया है। गांधीनगर-मुंबई सेंट्रल के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस बृहस्पतिवार को अहमदाबाद के निकट वाटवा में चार भैसों से टकरा गई। इसके चलते ट्रेन का अगला हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया था जिसे बाद में बदल दिया गया। 

वर्ण-जाति व्यवस्था को पूरी तरह खत्म कर देना चाहिए, संघ प्रमुख मोहन भागवत
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख मोहन भागवत ने शुक्रवार को कहा कि 'वर्ण' और 'जाति' को पूरी तरह से खत्म कर देना चाहिए। नागपुर में एक पुस्तक विमोचन कार्यक्रम में बोलते हुए उन्होंने कहा कि जाति व्यवस्था की अब कोई प्रासंगिकता नहीं है। हाल ही में जारी हुई डॉ मदन कुलकर्णी और डॉ रेणुका बोकारे की किताब "वज्रसुची तुंक" का हवाला देते हुए मोहन भागवत ने कहा कि सामाजिक समानता भारतीय परंपरा का एक हिस्सा था, लेकिन इसे भुला दिया गया और इसके हानिकारक परिणाम हुए। 

विश्व बैंक ने फिर की भारत की तारीफ, बोले- डिजिटलीकरण में भारत आगे, मजबूत हुआ सामाजिक सुरक्षा जाल 
वर्ल्ड बैंक ने एक बार फिर भारत की प्रशंसा की है। दरअसल वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष डेविड मालपास ने शुक्रवार को कहा कि भारत डिजिटलीकरण में आगे रहा है जिससे सोशल सिक्योरिटी नेटवर्क मजबूत हुआ है और इसका विस्तार हुआ है। 


 

Pardeep

Advertising