राष्ट्रपति कोविंद ने 56 हस्तियों को पद्म पुरस्कारों से नवाजा, इनको मिला सम्मान

punjabkesari.in Monday, Mar 11, 2019 - 02:01 PM (IST)

नई दिल्लीः राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सोमवार को राष्ट्रपति भवन में पद्म पुरस्कारों के लिए चयनित 112 में से 56 हस्तियों को सम्मानित किया। राष्ट्रपति भवन में आयोजित विशेष समारोह में दिवंगत अभिनेता कादर खान को मरणोपरांत पद्म श्री, जबकि अकाली दल नेता सुखदेव सिंह ढींढसा और विख्यात पत्रकार कुलदीप नैयर (मरणोपरांत) को पद्म भूषण सम्मान से नवाजा गया।
PunjabKesari
महाराष्ट्र के प्रसिद्ध थिएटर कलाकार बाबासाहेब पुरंदरे उर्फ बलवंत मोरेश्वर पुरंदरे को पद्म विभूषण, बिहार के नेता हुकुमदेव नारायण यादव को पद्म भूषण तथा प्रौद्योगिकी क्षेत्र की अग्रणी कंपनी सिस्को सिस्टम के पूर्व सीईओ जान चैंबर्स और मशहूर डांसर व फिल्म निर्माता प्रभु देवा को पद्म श्री से सम्मानित किया गया। इस दौरान समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह, कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद के अलावा कई भाजपा नेता मौजूद रहे।
PunjabKesari
इनको मिला पद्म पुरस्कार

  • कुश्ती में एशियाई खेल पदक विजेता बजरंग पुनिया पद्म श्री से सम्मानित।
  • भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी एस जयशंकर पद्म पुरस्कार से सम्मानित। ब्लाइंड महिलाओं के लिए संस्था की संस्थापक मुक्ताबेन पंकजकुमार दगली पद्म श्री से सम्मानित।
  • प्रसिद्ध पंडित आनंदन शिवमणि पद्मश्री से सम्मानित।
  • भारतीय राष्ट्रीय कबड्डी टीम के कप्तान अजय ठाकुर को पद्म श्री।
  • शीर्ष क्रम की शतरंज खिलाड़ी हरिका द्रोणावल्ली पद्म श्री से सम्मानित।
  • केरल के फ़िल्म अभिनेता विश्वनाथन मोहनलाल 'पद्म पुरस्कार से सम्मानित।
  • शिकारपुर विधायक और सामाजिक कार्यकर्त्ता भागीरथी देवी पद्म श्री से सम्मानित।
    PunjabKesari
    गृह मंत्रालय के एक अधिकारी के अनुसार बाकी 56 हस्तियों को 16 मार्च को आयोजित होने वाले दूसरे समारोह में सम्मानित किया जाएगा। गृह मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक इस बार पद्म पुरस्कारों के लिए रिकॉर्ड 50000 नामांकन आए थे। यह 2014 के मुकाबले 20 गुना ज्यादा है।
    PunjabKesari

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News