आज लोकसभा में पेश होगा आरक्षण संबंधी संशोधन विधेयक (पढ़ें 8 जनवरी की खास खबरें)

Tuesday, Jan 08, 2019 - 05:34 AM (IST)

नई दिल्ली/जालंधर (वेब डेस्क): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार ने सोमवार को सवर्णों के हित में एतिहासिक फैसला लिया। केंद्र सरकार ने सवर्णों के लिए 10 फीसदी आरक्षण की घोषणा की। इसके लिए आज लोकसभा में संवैधानिक संशोधन बिल पेश किया जा सकता है। बता दें कि अभी मौजूदा समय में संविधान में 49.5 फीसदी, जिसमें एससी के लिए 15 फीसदी, एसटी के लिए 7.5 फीसदी और ओबीसी के लिए 27 फीसदी आरक्षण की व्यवस्था है।

संसद के शीतकालीन सत्र का आखिरी दिन आज
संसद का शीतकालीन सत्र चल रहा है और आज अंतिम दिन सदन की कार्यवाही चलेगी, जिसमें मोदी सरकार संविधान संशोधन विधेयक ला सकती है। बता दें कि संसद के शीतकालीन सत्र की शुरूआत 11 दिसंबर को हुई थी, निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 8 जनवरी तक सदन की कार्यवाही चलनी है। हालांकि राज्यसभा की कार्यवाही के लिए सरकार ने एक दिन बढ़ाने का फैसला किया है। राज्यसभा की कार्यवाही 9 जनवरी तक चलेगी।

सीबीआई Vs सीबीआई मामला
वर्मा बनाम अस्थाना: सुप्रीम कोर्ट केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के दो शीर्ष अधिकारियों -निदेशक आलोक कुमार वर्मा और विशेष निदेशक राकेश अस्थाना- के बीच अधिकारों की लड़ाई मामले में आज फैसला सुनायेगा।

दो दिवसीय देशव्यापी हड़ताल पर कई संगठन:-

दिल्ली यूनिवर्सिटी के शिक्षकों की हड़ताल

दिल्ली विश्वविद्यालय के शिक्षकों ने लंबित पदोन्नतियों और विश्वविद्यालय से जुड़े बड़े निर्णयों में चुने गए प्रतिनिधियों को कथित रूप से शामिल नहीं किए जाने को लेकर दो दिन की हड़ताल बुलाई है। दिल्ली विश्वविद्यालय शिक्षक संघ (डूटा) के अध्यक्ष राजीब रे ने कुलपति को लिखे एक पत्र लिखा।

केंद्रीय श्रमिकों की हड़ताल
सरकार के एक तरफा श्रम सुधार और श्रमिक-विरोधी नीतियों के विरोध में केंद्रीय श्रमिक संघों ने मंगलवार से दो दिन की देशव्यापी हड़ताल का आहवान किया है। संघों ने एक संयुक्त बयान में सोमवार को जानकारी दी कि करीब 20 करोड़ कर्मचारी इस हड़ताल में शामिल होंगे।

अखिल भारतीय महिला समिती हड़ताल पर
अखिल भारतीय जनवादी महिला समिति (एडवा) ने मंगलवार और बुधवार (आठ और नौ जनवरी) की देशव्यापी हड़ताल में शामिल होने की घोषणा की।

दो दिन की हड़ताल पर बैंक कर्मचारी
केंद्रीय ट्रेड यूनियनों के आह्वान पर आज से शुरू होने वाली दो दिवसीय हड़ताल का बैंकिंग क्षेत्र के कामकाज पर आंशिक असर पडऩे की संभावना है। बैंकिंग यूनियन के एक अधिकारी ने सोमवार को यह बात कही। केंद्रीय ट्रेड यूनियनों ने आज और कल दो दिन की आम हड़ताल का आह्वान किया है।

खेल
क्रिकेट : रणजी ट्रॉफी क्रिकेट टूर्नामैंट-2018/19

फुटबॉल :  आई-लीग फुटबाल टूर्नामैंट-2018/19 
बैडमिंटन : प्रीमियर बैडमिंटन लीग-2018/19 

Yaspal

Advertising