उत्तर भारत के सबसे बड़े मेले की हो रही हैं तैयारियां

Tuesday, Oct 10, 2017 - 12:39 PM (IST)

जम्मू: मन्दिरों के शहर जम्मू में उत्तर भारत के सबसे बड़े मेले की तैयारियां प्रारंभ हो गई हैं। यह मेला उस किसान की याद में मनाया जाता है जिसने 15वीं शताब्दी में अपने हक के लिए शहादत दी थी। बाबा जित्तो और उनकी बेटी बुआ कोडी की याद में हर वर्ष झिड़ी मेले का आयोजन होता है। झिड़ी में हर वर्ष देश भर से श्रद्धालु बाबा के दरबार में मात्था टेकने आते हैं। इस बार श्रद्धालुओं की सुविधा पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। मेला शहर से करीब 25 किलोमीटर दूर झिड़ी गांव में आयोजित होता है और पूरा एक सप्ताह तक चलता है।


झिड़ी मेला नवंबर महीने में आने वाली पूर्णिमा को शुरू होगा। मेला पूर्णिमा से तीन दिन पहले शुरू होता है और पूर्णिमा के तीन बाद तक चलता है। इस बार यह मेला 1 नवबंर को शुरू होगा। मेले में जम्मू से ही नहीं बल्कि पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के साथ-साथ विदेश से भी श्रद्धालु आते हैं। बाबा तालाब में पूर्णिमा के दिन श्रद्धालु सुगल स्नान करते हैं और बुआ ब बाबा का अर्शिवाद लेते हैं।


तैयारियों पर बैठक आयोजित
मढ़ विधानसभा के विधायक सुखनंदन चौधरी की अध्यक्षता में सोमवार को मेले की तैयारियों को लेकर एक बैठक आयोजित की गई। इस मौके पर डीसी जम्मू, एसडीएम मढ़, बीडीओ मढ़ भी उपस्थित थे। मेले की तैयारियों पर विस्तार से चर्चा की गई। मेला लगाने के लिए भूमि को खाली करवाने के लिए भी निर्देश जारी किए गए हैं।

करवाई जाएगी नीलामी
झिड़ी में मेला लगाने के लिए नीलामी प्रक्रिया होती है। यह काम अगले सप्ताह शुरू करवाया जाएगा। इसके लिए पब्लिक नेटिस दो दिन तक जारी कर दिया जाएगा। बीडीओ के अनुसार झिड़ी मेला स्थल, पार्किंग और बाबा तालाब और वहां की पार्किंग स्थल की नीलामी की जाएगी और इस संदर्भ में नोटिस समाचार पत्रों के माध्यम से व्यापारियों तक पहुंचाया जाएगा।


विशेष फूलों से सजाया जाएगा दरबार
बाबा जित्तो और बुआ कोड़ी के मन्दिर को सजाने के लिए कारीगर दिल्ली और लुधियाना से आएंगे। जगनमालाओं और विशेष फूलों से मन्दिर को सजाया जाएगा। इस काम को 20 अक्तूबर को शुरू कर दिया जाएगा।

 

Advertising