लंबा चलेगा LAC पर तनाव! चीन की हर करतूत का जवाब देने के लिए सेना की बड़ी तैयारी

Thursday, Jul 23, 2020 - 08:58 AM (IST)

नेशनल डेस्क: आज भारत ही नहीं बल्कि अमेरिका समेत कई देश मान चुके हैं कि चीन भरोसे करने लायक नहीं है। धोखेबाजी करना तो जैसे चीन की आदत से बन गई है। अब एक बार फिर वह पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर नए विवाद को बढ़ावा देने जा रहा है। 

खबरों की मानें तो चीन की सेना ने पैंगोंग झील के पास फिंगर 4 इलाके से पीछे हटने की बजाय LAC पर 40 हजार सैनिक तैनात कर दिए हैं। ऐसे में भारत भी अपनी तैयारियों को पुख्ता कर रहा है। LAC के फॉरवार्ड इलाकों में भारत ने तीन गुना ज्यादा सैनिक तैनात कर दिए हैं। ज्यादातर इलाके 15 हज़ार फीट की ऊंचाई पर है। बर्फबारी के चलते नवंबर के बाद यहां पहुंचना मुश्किल चुनौती होती है लेकिन भारतीय सेना इसीलिए हर स्थिति से निपटने के लिए सतर्क है। 

भारत और चीन की तरफ से की जा रही तैयारियों को देखते हुए अंदाजा लगाया जा रहा है कि इस बार LAC पर तनाव लंबा चलना वाला है। इसी का नतीजा है कि सर्दियों में बंद रहने वाला जोजिला पास पर भी जोरदार तरीके से काम चल रहा है। वहीं सैनिकों को नेठंड से बचने के लिए दूसरे सामान जैसे कि खास कपड़े, स्पेशल टेंट्स, गाड़ियों के लिए ईंधन और राशन पानी जमा कर लिए गए हैं। 


बता दें कि भारत और चीन के बीच कई दौर की बातचीत हो चुकी है। चीन ने पैंगोंग इलाके और फिंगर इलाके से हटने के लिए हामी भरी थी लेकिन अभी तक उसके जवान वहां से हटे नहीं हैं। चीन के इस धोखे की वजह से भारत की सेना ने भी अपनी तैयारियां शुरू कर दी है। 14 जुलाई को भारत चीन के बीच कोर कमांडर स्तर की चौथी बातचीत में अगले फ़ेज़ को शुरू करने पर सहमति बनी थी लेकिनचीन की सेना पहले फ़ेज़ के बाद एक क़दम भी पीछे नहीं हटी है। 
 

vasudha

Advertising