श्री अमरनाथ यात्रा की तैयारियोां को लेकर सक्रिय हुआ प्रशासन, डीसी ने की बैठक

Friday, May 03, 2019 - 04:47 PM (IST)

कठुआ : श्री पवित्र अमरनाथ यात्रा की तैयारियों को लेकर प्रशासन सक्रिय  हो गया है। इसी के  चलते जिला विकास  उपायुक्त विकास कुंडल द्वारा यात्रा की तैयारियिों को  लेकर एक बैठक का आयोजन किया। जिसमें विभिन्न विभागीय अधिकारियों के  साथ साथ सामाजिक, धार्मिक संगठनों के  लोगों  ने  भाग  लिया। बैठ क में यात्रा, सुरक्षा, यातायात व्यवस्था, पानी, बिजली, भोजन, स्वच्छता सहित अन्य विभिन्न व्यवस्थाओं के बारे में चर्चा की गई। विकास उपायुक्त  ने यात्रियों की सुविधा के  लिए बिजली, आवास, पार्किंग और अन्य सुविधाओं की पर्याप्त व्यवस्था करने पर भी जोर दिया। उन्होंने संबंधित विभागों को यात्रा अवधि के दौरान यात्रियों को स्वास्थ्य, पानी, बिजली और आवास की सुविधा प्रदान करने के लिए व्यापक योजना तैयार करने का निर्देश दिया।

बैठक में बताया गया कि यात्रा रुकने की स्थिति में पेयजल, बिजली, शौचालय और स्वच्छता की सभी आवश्यक सुविधाओं के साथ यात्रियों के ठहरने के लिए जिले में उपयुक्त स्थलों को चिन्हित  िकया  जाए ताकि यात्रियों को वहां  ठहराकर उन्हें सुविधाएं  दी जा सकें। इसके लिए कोआर्डिनेशन कमेटी भी बनाई जाएगी। वहीं, जिला पुलिस प्रमुख श्रीधर  पाटिल ने  कहा कि यात्रा के दौरान सुरक्षा संबंधी व्यवस्था के लिए तमाम बंदोवस्त किया जाएउंगे।  पुलिस के  अलावा अद्र्धसैनिक बल भी मोर्चा संभालनेंगे।

इसके अलावा लंगर साइटों पर  सी.सी.टी.वी. लगाने सहित अ न्य सुरक्षा संबंधी तमाम कदम उठाए जाएंगे।  लंगर लगाने वालों के लिए विंडो दस दिन  पहले लगाई जाएगी। कंट्रोल  रूम भी बनाया जाएगा। बैठक में यह  भी निर्णय लिया गया कि लखनपुर में मेडिकल टीमों की तैनाती की जाएगी। बैठक में अन्य विभागीय अधिकारी भी मौजूद  रहे। 
 

Monika Jamwal

Advertising