सेना ने हेलिकॉप्टर से बाढ़ में डूबी प्रेग्नेंट महिला को ऐसे बचाया

Monday, Dec 07, 2015 - 04:32 PM (IST)

चेन्नई: बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित शहर के एक इलाके से हेलीकॉप्टर की मदद से बाहर निकाली गयी एक गर्भवती महिला ने यहां के एक अस्पताल में स्वस्थ जुड़वां लड़कियों को जन्म दिया। भारतीय वायुसेना ने 28 साल की दीप्ति वेलचमी को गत 2 दिसंबर को बाढ़ ग्रस्त इलाके से बाहर निकाला था और दो दिन बाद उसे प्रसव पीड़ा होने पर दोबारा हेलीकॉप्टर से ही अस्पताल ले जाया गया।

दीप्ति को पूर्व में गुइंडी के पास बाढ़ ग्रस्त रामपुरम इलाके से बाहर निकाला गया था और यहां से करीब 30 किलोमीटर दूर तांबरम वायु शिविर ले जाया गया। तांबरम वायु शिविर हवाई बचाव अभियानों के दौरान मुख्य केन्द्रों में से एक के तौर पर काम कर रहा है। दीप्ति के पति कार्तिक वेलचामी ने कहा कि उसे 2 दिसंबर को बचाया गया था और वह 9 महीने की गर्भवती थी।

मैं बेंगलूरू में था जब मुझे फोन आया और इसके अगले दिन मैं तांबरम पहुंचा। इसके बाद उसे प्रसव पीड़ा हुई और उसे दोबारा हेलीकॉप्टर से ही चेन्नई के अस्पताल ले जाना पड़ा। चार दिसंबर को दोनों लड़कियों का जन्म हुआ। दीप्ति को प्रसव पीड़ा हुई, लेकिन उसके मेडिकल रिकार्ड बाढ़ में खो गए थे।

वायु सेना का हेलीकॉप्टर उसे एक अस्पताल में ले गया जहां उसका मेडिकल रिकार्ड था। कार्तिक ने कहा कि वह बहुत खुश है कि इतनी मुश्किलों से गुजरने के बाद उनकी बेटियां परियों की तरह उनके जीवन में आई और सब के चेहरे पर मुस्कान बिखेर दी। वायु सेना ने पूरे बचाव अभियान में बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और तीन-चार अन्य गर्भवती महिलाओं को भी बाहर निकाला गया है।

वायु सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि दीप्ति के अलावा शहर और इसके उन अन्य उपनगरीय इलाकों से भी तीन-चार गर्भवती महिलाओं को सुरक्षित निकाला गया, जहां से संपर्क टूट गया है। भावुक होते हुए कार्तिक ने वायु सेना की तारीफ की और कहा कि मैं इन बहादुरों को सलाम करता हूं।

Advertising