प्रणब को 'भारत रत्न' पर बहन बोली, वे इसके हकदार थे, कांग्रेस समेत बंगलादेशी PM ने दी बधाई

Sunday, Jan 27, 2019 - 08:45 AM (IST)

किरनाहर/कोलकाता: भारत रत्न सम्मान के लिए पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के नाम की घोषणा के एक दिन बाद उनकी बहन अन्नपूर्णा बनर्जी ने कहा कि यह पूरे परिवार के लिए ‘अपार खुशी का समय’ है। अन्नपूर्णा ने बताया कि मुखर्जी के बेटे अभिजीत और बेटी शर्मिष्ठा ने शुक्रवार को उन्हें फोन कर यह खबर दी। पूर्व राष्ट्रपति की बड़ी बहन ने बीरभूम जिले में प्रणब मुखर्जी के पैतृक आवास गए पत्रकारों से कहा कि यह मेरे लिए बेहद खुशी का समय है। उन्हें वह मिला जिसके वे हकदार थे। वहीं बंगलादेशी प्रधानमंत्री शेख हसीना ने भारत रत्न अलंकरण के लिए चुने जाने पर भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी को को बधाई दी। भारत रत्न देश का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार है।

कांग्रेस ने मुखर्जी को बधाई देते हुए कहा कि प्रणब दा को भारत मिलना पार्टी के लिए बहुत गर्व की बात है। इससे स्पष्ट हो ता है कि पार्टी के कार्यकर्त्ता और मंत्री पूरी निष्ठा से देश की सेवा करते आ रहे हैं। तृणमूल कांग्रेस के सांसद कल्याण बंदोपाध्याय ने कहा कि एक बंगाली के रूप में हमें गर्व है कि प्रणब मुखर्जी जैसे वरिष्ठ राजनेता को भारत रत्न के लिए चुना गया। पश्चिम बंगाल भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष ने कहा कि बतौर बंगाली वह खुश है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के लिए मुखर्जी के योगदान को स्वीकार किया।

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के. पलानीस्वामी ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न दिए जाने की घोषणा पर शनिवार को उन्हें बधाई दी। उन्होंने कहा कि मुखर्जी ने राष्ट्र के कल्याण के लिए निस्वार्थ भाव से काम किया है और कई महत्वपूर्ण मंत्री पदों को संभाला है। पलानीस्वामी ने कहा कि मुखर्जी ने राष्ट्रपति के रूप में भी योगदान किया और देश के लोगों की कुशलतापूर्वक सेवा की।

मुख्यमंत्री ने एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा कि मैं भारत रत्न के लिए चुने जाने पर आपको तमिलनाडु के लोगों की ओर से तहेदिल से बधाई देता हूं। दशकों तक कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेताओं में शामिल रहे प्रणव मुखर्जी वर्ष 2012 से 2017 तक भारत के 13वें राष्ट्रपति थे। केंद्र सरकार ने शुक्रवार को सार्वजनिक जीवन में उनके योगदान के लिए मुखर्जी को देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान देने की घोषणा की थी।

Seema Sharma

Advertising