प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना ने सुनिश्चित किया कि कोई परिवार भूखा नहीं सोए : गोयल

Sunday, May 21, 2023 - 10:56 PM (IST)

नेशनल डेस्कः केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने रविवार को कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना ने यह सुनिश्चित किया कि देश में किसी भी परिवार को भूखा नहीं सोना पड़े। उन्होंने धार जिला मुख्यालय से करीब 60 किलोमीटर दूर गंधवानी इलाका स्थित ग्राम भैंसोला में वस्त्र उद्योग से संबंधित ‘पीएम मित्र पार्क' के भूमि पूजन के दौरान लोगों को संबोधित किया। इस अवसर पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी मौजूद थे। गोयल ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना ने यह सुनिश्चित किया कि देश में किसी भी परिवार को भूखा नहीं सोना पड़े।'' 

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना को कोविड-19 महामारी के दौरान अप्रैल 2020 में आरंभ किया गया था, ताकि गरीब जनता को कोई समस्या ना हो। इसके तहत गरीबों को मुफ्त राशन दिया जाता है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री चौहान ने वस्त्र उद्योग से संबंधित ‘पीएम मित्र पार्क' की स्थापना के लिए रुचि दिखाई है और केंद्र सरकार के साथ बेहतर समन्वय किया है। 

गोयल ने कहा कि राज्य की औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन से मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव भी इस पार्क को प्रारंभ कराने के लिए लगातार सक्रिय रहे। उन्होंने कहा कि यह पार्क धार जिले और समूचे वनवासी अंचल के औद्योगिक परिदृश्य को बदलने में मील का पत्थर साबित होगा। गोयल ने कहा कि इस पार्क से प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से लगभग दो लाख रोजगार प्राप्त होंगे। 

एक अधिकारी ने बताया कि यह पार्क लगभग 1563 एकड़ भूमि पर विकसित होगा। पार्क के विकास के लिए केन्द्र सरकार ने दो चरण में 500 करोड़ रुपये की राशि देने का फ़ैसला लिया है। साथ ही केन्द्र सरकार ने 100 करोड़ रुपए से अधिक निवेश करने वाली इकाइयों को टर्न ओवर का तीन प्रतिशत प्रदान करने का निर्णय लिया है। केन्द्रीय वस्त्र मंत्रालय ने देश के सात राज्य में सात पीएम मित्र पार्क अनुमोदित किए हैं। इनमें मध्य प्रदेश में भी एक पीएम मित्र पार्क की स्थापना शामिल है। यहां कपास से धागा, धागे से वस्त्र निर्माण और तैयार वस्त्र की बिक्री एवं निर्यात का कार्य एक स्थान पर होगा। 

Pardeep

Advertising