मिजोरम में आए शक्तिशाली तूफान ने मचाई तबाही, एक महिला की मौत; 2500 से अधिक घरों को पहुंचा नुकसान

Wednesday, Apr 03, 2024 - 09:55 PM (IST)

आइजोलः मिजोरम में तीन दिन पहले आए तूफान के कारण 2500 से अधिक घरों, विद्यालयों और सरकारी इमारतों को नुकसान पहुंचा है जबकि एक महिला की मौत हो गई। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि मिजोरम में रविवार को आए शक्तिशाली तूफान के बाद राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश और ओलावृष्टि हुई। अधिकारियों ने बताया कि सोमवार को तेज हवाओं के कारण एक पेड़ उखड़ कर 45 वर्षीय एक महिला पर गिर गया, जिससे उसकी मौत हो गई। 

राज्य आपदा प्रबंधन और पुनर्वास विभाग के अधिकारियों के अनुसार तूफान और ओलावृष्टि से पांच जिलों में 15 चर्च, 17 विद्यालय, चम्फाई और सैतुअल जिलों में 11 राहत शिविर (जिनमें म्यांमा के शरणार्थी और मणिपुर के विस्थापित लोग रह रहे थे), कोलासिब और सेरछिप जिलों में 11 आंगनवाड़ी केंद्र और 2500 से अधिक घर क्षतिग्रस्त हो गए। 

उन्होंने कहा कि उत्तरी मिजोरम का कोलासिब जिला सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ। यहां 800 से अधिक मकान, सात स्कूल, छह चर्च, आठ आंगनवाड़ी केंद्र और 11 स्टाफ क्वार्टर क्षतिग्रस्त हुए हैं। आइजोल जिला में 632 मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं। राज्य के आपदा प्रबंधन और पुनर्वास मंत्री के सपडांगा ने कहा कि सरकार चुनाव के मद्देनजर आदर्श आचार संहिता लागू होने के बावजूद मौजूदा कानूनों के तहत प्रभावित लोगों को सहायता प्रदान करेगी।

Pardeep

Advertising