Post Office Monthly Income Scheme: दिवाली पर निवेश का शानदार मौका, हर महीने मिलेगी गारंटेड इनकम

punjabkesari.in Wednesday, Oct 23, 2024 - 07:28 AM (IST)

नेशनल डेस्क: पोस्ट ऑफिस (Post Office) में सभी उम्र और वर्ग के लिए कई सरकारी बचत योजनाएं (Saving Schemes) हैं, जो न केवल शानदार रिटर्न प्रदान करती हैं, बल्कि निवेश की सुरक्षा की गारंटी भी देती हैं। इनमें से एक खास योजना है पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (POMIS), जो हर महीने नियमित आय की सुविधा देती है। अगर इस दिवाली आप निवेश की शुरुआत करने का विचार कर रहे हैं, तो यह योजना एक बेहतर विकल्प हो सकती है।

7.4% की दर से आकर्षक ब्याज
पोस्ट ऑफिस की इस मंथली इनकम स्कीम में 7.4% की ब्याज दर से शानदार रिटर्न मिलता है। इसकी सबसे खास बात यह है कि इसमें निवेश करने से आपकी हर महीने की आय की चिंता खत्म हो जाती है। इस सरकारी योजना का मैच्योरिटी पीरियड 5 साल का है, और अकाउंट खुलने के एक साल तक इससे पैसे नहीं निकाले जा सकते। महज 1000 रुपये से आप इस योजना में खाता खोल सकते हैं।

9 लाख रुपये तक कर सकते हैं निवेश
POMIS के तहत निवेशकों के लिए निवेश की सीमा 9 लाख रुपये तक है, जबकि ज्वाइंट अकाउंट के लिए यह सीमा 15 लाख रुपये तक तय की गई है। यह सीमा 1 अप्रैल 2023 से बढ़ाकर लागू की गई है। इस योजना में एक बार निवेश करने के बाद, आपको हर महीने गारंटेड आय की सुविधा मिलती है।

योजना बंद कराना हो सकता है घाटे का सौदा
इस योजना में खाता खुलने के एक साल तक इसे बंद नहीं कराया जा सकता। अगर आप इसे 3 साल से पहले बंद करते हैं, तो 2% की दर से चार्ज लागू होता है। वहीं, 3 से 5 साल के बीच बंद करने पर 1% का चार्ज वसूला जाता है।

हर महीने की आय का कैलकुलेशन
इस योजना के तहत, अगर आप 5 लाख रुपये का निवेश करते हैं, तो 7.4% ब्याज दर के हिसाब से हर महीने 3,084 रुपये की आय होगी। वहीं, यदि आप 9 लाख रुपये का निवेश करते हैं, तो हर महीने आपको 5,550 रुपये मिलेंगे। आप इस ब्याज से प्राप्त आय को मासिक, तिमाही, छमाही या वार्षिक आधार पर भी ले सकते हैं।

कैसे खुलवाए अकाउंट 
मंथली इनकम स्कीम के तहत खाता खोलना बेहद सरल है। आपको अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस जाकर जरूरी दस्तावेजों के साथ आवेदन करना होगा। खाता खोलने के लिए फॉर्म भरकर, KYC दस्तावेज और पैन कार्ड के साथ जमा करना होता है। ज्वाइंट अकाउंट के मामले में भी सभी खाताधारकों के KYC दस्तावेज जमा करने होते हैं। ध्यान रखें कि फॉर्म भरते समय सभी जानकारी सही-सही दर्ज करें।

 
पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम दिवाली के मौके पर निवेश का एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है, जो सुरक्षित और गारंटेड रिटर्न के साथ हर महीने आपकी आय सुनिश्चित करती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News