बालाकोट स्ट्राइक के 40 दिन बाद पाक ने भारत के लिए सिर्फ एक हवाई मार्ग खोला

Saturday, Apr 06, 2019 - 01:21 PM (IST)

पेशावरः पाकिस्तान ने बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद से बंद किए अपने 11 हवाई मार्गों में से सिर्फ एक को भारत से पश्चिम की तरफ जाने वाली उड़ानों के लिए खोल दिया है। सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को बताया कि एयर इंडिया एवं तुर्की एयरलाइन्स जैसी विमानन कंपनियों ने इस मार्ग का प्रयोग करना शुरू कर दिया है।



उन्होंने कहा कि भले ही बृहस्पतिवार शाम को पी 518 मार्ग खोल दिया गया हो लेकिन अमेरिकी एयरलाइन कंपनी यूनाइटेड एयरलाइन्स ने शुक्रवार को घोषणा की कि नेवार्क हवाईअड्डे और दिल्ली हवाईअड्डे तक जाने वाली उसकी उड़ान दो हफ्ते के लिए निलंबित कर दी गई है। भारतीय वायु सेना की तरफ से बालाकोट में आतंकवादी शिविर पर 26 फरवरी को किए गए हवाई हमले के बाद पाकिस्तान ने अपना हवाई क्षेत्र पूरी तरह बंद कर दिया था।



हालांकि पाकिस्तान ने 27 मार्च को बैंकॉक, नई दिल्ली और कुआलालाम्पुर के लिए सभी उड़ानों के लिए अपना हवाईक्षेत्र खोल दिया था। अधिकारी ने स्पष्ट किया, चूंकि खोला गया पी518 मार्ग दक्षिण पाकिस्तान के ऊपर से गुजरता है इसलिए दिल्ली से पश्चिम की तरफ जाने वाली उड़ानों का समय असल में कम नहीं होगा।’’ कई विदेशी विमानन कंपनियों ने 26 फरवरी के बाद से दिल्ली जाने वाली उड़ानों को निलंबित करने का फैसला किया कि क्योंकि उनके लिए मुंबई हवाईक्षेत्र से लंबा मार्ग लेना व्यावसायिक ²ष्टि से व्यावहारिक नहीं था।

Tanuja

Advertising