'' 80 प्रतिशत मुद्दे सुलझा लिए गए हैं'', महाराष्ट्र में सीट शेयरिंग पर बोले देवेंद्र फडणवीस

Saturday, Mar 09, 2024 - 04:27 PM (IST)

नेशनल डेस्क: महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने शनिवार को कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव के लिए महायुति गठबंधन को लेकर दिल्ली में सकारात्मक चर्चा हुई और 80 प्रतिशत मुद्दे सुलझा लिए गए हैं। केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को महाराष्ट्र में गठबंधन के सहयोगी दल शिवसेना के प्रमुख एकनाथ शिंदे और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के अध्यक्ष अजित पवार के साथ सीट बंटवारे पर बातचीत की थी। इस बैठक में फडणवीस भी मौजूद थे। महायुति गठबंधन में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), शिवसेना और राकांपा शामिल हैं।

'80 फीसदी मुद्दे सुलझ चुके हैं'
फडणवीस ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘शुक्रवार की बैठक में बहुत ही सकारात्मक चर्चा हुई। मैं यह कह सकता हूं कि हमारे 80 फीसदी मुद्दे सुलझ चुके हैं और बाकी 20 फीसदी मुद्दों पर बातचीत जारी है। और मेरा मानना है कि बाकी मुद्दे भी सुलझा लिये जाएंगे और एक बेहतर गठजोड़ बनेगा।'' शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना, अजित पवार के नेतृत्व वाली राकांपा, और भाजपा महाराष्ट्र में गठबंधन में लोकसभा चुनाव लड़ेंगी।

2019 में 25 सीटों पर जीती थी बीजेपी 
महाराष्ट्र में लोकसभा की कुल 48 सीट है। भाजपा ने 2019 के लोकसभा चुनावों में जिन 25 सीट पर चुनाव लड़ा था, उनमें से 23 पर जीत हासिल की थी और उसकी तत्कालीन गठबंधन सहयोगी अविभाजित शिवसेना ने जिन 23 सीट पर चुनाव लड़ा था, उनमें से 18 पर जीत दर्ज की थी। विपक्षी गठबंधन में शामिल अविभाजित राकांपा ने 19 सीट पर चुनाव लड़ा था और सिर्फ चार सीट जीतने में कामयाब रही थी।

 

rajesh kumar

Advertising