आबादी साढ़ेे 5 लाख और सफाईकर्मी सिर्फ 916, यह तो बहुत नाइंसाफी है रे सांबा...

Thursday, Nov 22, 2018 - 07:30 PM (IST)

 जम्मू (रोशनी कौशल) : जम्मू को स्मार्ट सिटी व साफ-सुथरा बनाने के बहुत दावे किए जाते हैं, लेकिन जब सफाई में ही कमियां होगी तो जम्मू शहर कैसे स्मार्ट बनेगा। जम्मू नगर निगम की कुल आबादी लगभग साढ़े 5 लाख के करीब है, लेकिन आपको यह जानकर  हैरानी होगी कि साढ़े 5 लोगों के मुकाबले जम्मू नगर निगम में सफाईकर्मचारी संख्या सिर्फ 916 हैं। इस बात का खुलासा निगम की नव निवार्चित डिप्टी मेयर एवं वार्ड नंबर 1 की कार्पोरेटर पूर्णिमा द्वारा किया गया। पूर्णिमा ने बताया कि डिप्टी मेयर का पदभार संभालने के बाद उन्होंने सफाई कर्मचारी व अधिकारियों के साथ बैठक की थी, जिसमें बताया गया था कि निगम में कुल 1056 सफाईकर्मचारी है, जिसमें कुछ हत्या के मामले देखने के बाद मौजूदा समय में सिर्फ 916 सफाईकर्मचारी ही निगम के तहत काम कर रहे हैं।


 पूर्णिमा ने जानकारी देते हुए बताया कि 916 सफाईकर्मचारियों में 600 कर्मचारी स्थायी रूप से निगम के 36 वार्डों में  काम रहे है और बाकी के सभी वार्डों में 316 कैजुयल व एन.जी.ओ. के सफाईकर्मचारी काम कर रहे हैं। पूर्णिमा में कहा कि जनता ने उन्हें चुना है, इसलिए जनता की उम्मीदों पर खरा उतरने का प्रयास किया जाएगा। 


सेनिटेशन को लेकर आज होगी सभी विभागों के साथ बैठक 
पूर्णिमा ने बताया कि निगम द्वारा विभिन्न विभागों के साथ बैठक रखी गई जिसमें हैल्थ और सेनिटेशन व इलैक्ट्रिक विंग व इससे संबंधित अन्य 2-3 प्वांइटस को प्राथमिकता पर रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि इससे संबंधित सभी प्रोपजल ले लिए गए हैं, बस बैठक में इसे लागू करवाने की पूरी कोशिश करेंगे, ताकि सभी वार्डों को बेहतर सुविधा दे सके। 


स्मार्ट सिटी के  पैमाने पर उतरने के लिए मांगी जाएगी जनता की मदद
पूर्णिर्मा कहा कि स्मार्ट सिटी के पैमाने पर उतरने के लिए संबधित विभाग के साथ बैठक की जाएगी और उनसे मदद भी मांगी जाएगी कि जम्मूवासियों को साफ-सुथरा व नया जम्मू देने के लिए निगम का साथ दे। इसके साथ ही आम जनता से भी पूरा सहयोग मांगा जाएगा कि वे शहर को स्मार्ट बनाने के लिए निगम को पूरा सहयोग दे। 
 
13 वर्षों से कचरा उठाने के लिए भी नहीं लगाई गई सही तरीके से डियुटी
पूर्णिमा ने कहा कि अभी शहर के बहुत से निर्माण व विकास कार्य लंबित है। उन्होनें कहा कि  13 वर्षों बाद शहरी निकाय चुनाव हुए। उन्होनें कहा कि 13 वर्षों से निगम ने क्या काम किए गए है कुछ पता नहीं। उन्होनें कहा कि डिप्टी मेयर का पदभार संभालने के बाद 3 दिनों से वे निगम द्वारा अभी तक किए गए कार्यों की जांच कर रहे हैं, जिससे एक-एक कार्य की जांच की गई है। उन्होंने कहा कि इतने समय में अगर डस्टबिन लगाए गए तो, उसको उठाने की सही तरीके से डुयटी नहीं लगाई गई। 
 
लोगों के लिए लगाए जाएगें जागरूक शिविर
पूर्णिमा ने कहा कि शहर के सभी वार्डों में कार्पोरेटरों की मदद से जागरूक शिविर आयोजित किए जाएगें, ताकि लोग सफाई को लेकर जागरूक हो। उन्होंने कहा कि लोग कचरे को गली व नालियों में फैंक देते हैं जोकि गलत है और इसके बाद लोग खुद ही कहते हैं कि वार्ड में कचरा है, नालियां गंदी है और विधायक वार्ड में नहीं आया। पूर्णिमा ने कहा कि क्या विधायक आएगा सफाई करने। उन्होंने कहा कि क्या लोग 2 दिनों तक कचरा घर के अंदर नहीं रख सकते। उन्होंने कहा कि सफाई के लिए जनता का जागरूक होना बहुत जरूरी है, इसलिए सभी वार्डों में जल्द ही जागरूक शिविर आयोजित किए जाएगें। 


गरीब लोगों को फ्री में डोर-टू-डोर सर्विस देने का किया जाएगा प्रयास 
डिप्टी मेयर पूर्णिमा ने कहा कि शहर की स्वच्छता के लिए डोर-टू-डोर सर्विस बहुत जरूरी है, लेकिन यह अभी सभी वार्डों में लागू नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि ऐसे बहुत से लोग हैं जो बहुत गरीब है ऐसे में वह अपना घर का गुजारा नहीं कर पाते हैं, ऐसे में वे डोर-ट-डोर सर्विस के चार्जिज नहीं दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि प्रयास किया जाएगा कि ऐसे गरीब लोगों को यह सर्विस फ्री में दी जाए। 
 
सफाईकर्मियों के बच्चों के लिए स्कूल खोलने पर हो रहा विचार
पूर्णिर्मा ने कहा कि जनता के साथ-साथ सफाईकर्मचारी भी हमारी जिम्मेदारी हैं। ऐसे में जनता व सफाईकर्मचारियों के हित व उनको सुविधाएं देने के लिए प्रयास किए जाएगें। उन्होंने कहा कि इसी के चलते जम्मू नगर निगम के सफाईकर्मचारियों के बच्चों के लिए स्कूल खोलने पर भी विचार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि भी तक स्कूल के लिए भूमि नहीं देखी है, लेकिन इसपर विचार किया जा रहा है। 

Monika Jamwal

Advertising