दिवाली पर दिल्ली में मंडरा रहा है खतरा, अलर्ट रहें हवा गुणवत्ता बेहद खराब

Thursday, Oct 27, 2016 - 10:14 PM (IST)

नई दिल्ली: दिल्लीवासियों ने गुरुवार को बेहद खराब गुणवत्ता की हवा में सांस ली। कुछ स्थानों पर प्रदूषित हवा का स्तर सुरक्षित सीमा से नौ गुणा ज्यादा था। वहीं अधिकारियों ने चेताया कि आगे गंभीर रूप से प्रदूषित समय आने को है। शहर के बहुत अधिक प्रदूषित आनंद विहार में पीएम 10 (सस्पेंडिड पार्टिकूलेट मैटर) दोपहर दो बजे प्रति क्यूबिक मीटर 962 मोइक्रोग्राम से ज्यादा था, जबकि इसकी सुरक्षित सीमा 100 है।
 

यह स्थिति दीवाली से कुछ दिन पहले की है। दिवाली में स्थिति और बदतर हो सकती है। आंकड़े दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) ने तत्काल समय में वायु गुणवत्ता की निगरानी के दौरान दर्ज किए हैं।  इसका एक्यूआई (वायु गुणवत्ता सूचकांक) पूरे दिन गंभीर बना रहा और कई बिंदुओं पर 500 के स्तर (अधिकतम सीमा) तक पहुंच गया। वहीं पीएम 2.5 अपनी नियत सीमा से कई गुणा ज्यादा था। पीएम 2.5 महीन और घातक प्रदूषक होते हैं।


मंदिर मार्ग और आरके पुरम जैसे रिहायशी इलाकों का एक्यूआई, सीपीसीबी के निगरानी केंद्रों के मुताबिक गंभीर श्रेणी में रहा। गंभीर एक्यूआई होने से लोगों की सेहत प्रभावित हो सकती है और यह उन लोगों की सेहत पर गंभीर प्रभाव डाल सकता है जो पहले से बीमार हैं। ये श्वसनीय प्रदूषक न केवल श्वसन प्रणाली को नुकसान पहुंचाता है बल्कि रक्तधारा में भी पहुंच जाता है।
 

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री इमरान हुसैन ने प्रदूषण की स्थिति पर एक बैठक की। बाद में उन्होंने कनॉट प्लेस इलाके में पटाखों के खिलाफ लोक जागरूकता कार्यक्रम को संबोधित भी किया, जबकि आप विधायक अलका लांबा ने चांदनी चौक में पटाखा विरोधी अभियान की अगुवाई की।

Advertising