पोम्पिओ ने की मोदी से मुलाकात, अहम रणनीतिक मुद्दों पर की चर्चा

Wednesday, Jun 26, 2019 - 09:55 PM (IST)

नई दिल्लीः अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ के साथ बुधवार को यहां हुई मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी सरकार के दूसरे कार्यकाल में भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी के लिए अपने दृष्टिकोण को रेखांकित किया। प्रधानमंत्री मोदी ने अर्थव्यवस्था, ऊर्जा, रक्षा, आतंकवाद का मुकाबला और दोनों देशों के लोगों के बीच संपर्क के क्षेत्र में द्विपक्षीय संबंधों की पूर्ण संभावना हासिल करने के लिए अपनी मजबूत प्रतिबद्धता जाहिर की।

दोनों नेताओं ने भारत और अमेरिका के बीच रणनीतिक साझेदारी को प्रगाढ़ करने के लिए द्विपक्षीय संबंधों के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की। प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान में कहा है कि प्रधानमंत्री ने अमेरिका के साथ संबंधों में अपनी प्राथमिकता को दोहराया और अपनी सरकार के नये कार्यकाल में विश्वास की मजबूत बुनियाद एवं साझा हितों से आगे के अपने दृष्टिकोण को रेखांकित किया।

इसमें कहा गया है कि पोम्पिओ ने भारत के साथ संबंधों को प्रगाढ़ बनाने में और साझा दृष्टि एवं लक्ष्यों को साकार करने के लिए साथ मिल कर काम करने में अमेरिकी सरकार की दिलचस्पी जाहिर की। पोम्पिओ ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा प्रधानमंत्री मोदी को भेजा गया अभिवादन भी उन्हें दिया और चुनावी जीत पर उन्हें बधाई दी।

मोदी ने पोम्पिओ से अनुरोध किया कि वह ट्रंप की शुभकामनाओं के लिए उनकी ओर से उन्हें शुक्रिया कह दें। पोम्पिओ मंगलवार रात यहां पहुंचे थे। उन्होंने विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ भी व्यापक चर्चा की। अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मार्गन आर्टगस ने कहा कि पोम्पियो ने दोनों देशों के बीच मजबूत रणनीतिक साझेदारी को और अधिक विकसित करने की प्रतिबद्धता का जिक्र किया।

उन्होंने कहा, ‘‘पोम्पिओ और प्रधानमंत्री मोदी ने आर्थिक एवं ऊर्जा संबंधों को विस्तृत करने, रक्षा एवं सुरक्षा सहयोग बढ़ाने तथा स्वतंत्र एवं खुले हिंद- प्रशांत क्षेत्र में अमेरिका एवं भारत के साझा हितों सहित कई मुद्दों पर चर्चा की।'' विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बैठक की तस्वीरें साझा करते हुए ट्वीट किया, ‘‘रणनीतिक साझेदारी को और प्रगाढ़ करने के लिए मिल कर काम कर रहे हैं। मंत्री पोम्पिओ ने भारत-अमेरिका संबंधों के विभिन्न पहलुओं पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से चर्चा करने के लिए उनसे मुलाकात की।

 

Yaspal

Advertising