गोपाल राय बोले-पड़ोसी राज्यों में पराली जलने से दिल्ली में बढ़ा प्रदूषण, केंद्र बुलाए आपात बैठक

Monday, Nov 08, 2021 - 05:29 PM (IST)

नेशनल डेस्क: दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि वैज्ञानिकों का कहना है कि प्रदूषण बढ़ने का मुख्य कारण पड़ोसी राज्यों में पराली का जलना है इसलिए हमने केंद्रीय पर्यावरण मंत्री से आपात बैठक बुलाने का निवेदन किया है। गोपाल राय ने आज तिलक मार्ग स्थित सुप्रीम कोर्ट के पास धूल प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए सड़क पर किए जा रहे पानी के छिड़काव का निरीक्षण किया।

 

इस दौरान उन्होंने पत्रकारों से कहा कि दिल्ली में प्रदूषण को कम करने को लेकर जरूरी कदम उठाने के लिए मंगलवार को पर्यावरण विभाग, डीपीसीसी, एमसीडी, डीडीए, पीडब्ल्यूडी, सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण विभाग समेत सभी संबंधित विभागों के साथ बैठक करेंगे, जिसमें विचार-विमर्श किया जाएगा कि लोगों को प्रदूषण से राहत देने के लिए और क्या-क्या कदम उठाए जा सकते हैं? उन्होंने कहा कि वैज्ञानिकों का कहना है कि प्रदूषण बढ़ने का मुख्य कारण पड़ोसी राज्यों में पराली का जलना है इसलिए हमने केंद्रीय पर्यावरण मंत्री से आपात बैठक बुलाने का निवेदन किया है, ताकि पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश की सरकारें पराली जलने की घटनाओं को कम करने के लिए कदम उठाएं।

 

उन्होंने केंद्र सरकार से अपील की है कि पड़ोसी राज्यों की तत्काल बैठक बुलाई जाए ताकि पराली की समस्या का समाधान निकाला जा सके। पर्यावरण मंत्री ने कहा कि मैं केंद्र सरकार से पुन: मांग करना चाहता हूं कि तत्काल बैठक बुलाकर पराली जलाने के मुद्दे पर हस्तक्षेप करने की जरूरत है। अगर ऐसा नहीं किया जाता है, तो पराली जलाने की घटनाएं बढ़ेंगी। क्योंकि किसानों के लिए बुआई का समय अब नजदीक आ रहा है। साथ ही, अगर हवा का रूख नहीं बदलता है, तो उसका प्रभाव दिल्ली पर होगा। इसके समाधान के लिए इन राज्यों के मंत्रियों के साथ तत्काल संयुक्त बैठक करने की जरूरत है जिससे इसका समाधान निकाला जा सके।

Seema Sharma

Advertising