प्रदूषण फैलाने पर होगा 1 करोड़ का जुर्माना

Tuesday, Aug 01, 2017 - 02:28 AM (IST)

नई दिल्ली: प्रदूषण फैलाना आने वाले वक्त में बहुत महंगा पड़ सकता है। दरअसल, पर्यावरण संरक्षण एक्ट 1986 में एक संशोधन की तैयारी की जा रही है जिसके तहत प्रदूषण फैलाने वालों पर 1 करोड़ रुपए का भारी-भरकम जुर्माना लगाया जाएगा, वह भी बिना किसी लंबी कानूनी कार्रवाई के। वर्तमान में प्रदूषण फैलाने वाले उद्योगों पर केवल 1 लाख रुपए के अधिकतम जुर्माने और 5 साल जेल की सजा का प्रावधान है। इसके लिए भी सरकारी एजैंसियों को पहले जिला स्तर पर मैजिस्ट्रेट के समक्ष एक शिकायत दर्ज करवानी पड़ती है और प्रदूषण फैलाने वाले को अदालत द्वारा दोषी करार देने तक इंतजार करना पड़ता है।

फौजदारी से दीवानी अपराध
वर्तमान में पर्यावरण संरक्षण एक्ट का उल्लंघन फौजदारी अपराध माना जाता है। नए संशोधन के तहत इसे दीवानी अपराध करार देने की तैयारी है ताकि अदालत में जाए बिना दोषी से पर्यावरण को पहुंचे नुक्सान के लिए मुआवजा हासिल किया जा सके।

कई सालों से किसी को जेल नहीं
2016 में सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया था कि मौजूदा कानून के तहत वह पिछले कई वर्षों से प्रदूषण फैलाने के किसी भी दोषी को जेल नहीं भेज सकी है। इसके अलावा कुछ मामलों में अधिकतम 25,000 रुपए ही जुर्माना किया जा सका है।

प्रदूषण से निपटने के लिए चाहिए फंड 
नए संशोधन का मसौदा तैयार करने में शामिल रहे एक अधिकारी ने कहा कि मौजूदा कानून के तहत प्रदूषण फैलाने वाली फैक्टरी को बंद किया जा सकता है। हालांकि इसके लिए पहले नोटिस देना पड़ता है। अधिकारी ने कहा, ‘‘प्रदूषण फैलाने वालों पर कड़ा जुर्माना लगाना होगा क्योंकि हमें पर्यावरण को पहुंचे नुक्सान से निपटने के लिए फंड की भी आवश्यकता है।’’ 

विशेषज्ञों का पैनल लेगा फैसला
पर्यावरण संरक्षण एक्ट में संशोधन के तहत विशेषज्ञों का एक पैनल गठित किया जाएगा जोकि प्रदूषण के मामलों को देखेगा और पर्यावरण को पहुंचे नुक्सान के आधार पर जुर्माने का निर्धारण करेगा। एक नामित अधिकारी मामले में अपना अंतिम फैसला देगा। आरोपी को अपने बचाव का पूरा अधिकार होगा। 

दिल्ली सरकार लाई वायु प्रदूषण रोकने वाली मशीन
दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण से निपटने के लिए अरविंद केजरीवाल की दिल्ली सरकार ने नया प्रयोग किया है। आम आदमी पार्टी के विधायक जगदीप सिंह ने एक मशीन अपने विधानसभा क्षेत्र में लगाई है। यह मशीन वायु प्रदूषण को सोख लेगी। हरी नगर में लगाई गई इस मशीन के बारे में विधायक जगदीप ने कहा कि दिल्ली में प्रदूषण की समस्या लगातार बढ़ती जा रही है। ऐसे में वह एक ऐसी मशीन लेकर आए हैं जो प्रदूषण को कम करने में सहायक होगी और हवा को शुद्ध कर देगी। 

वायु प्रदूषण को कम करने के तरीके 
-अपने वाहन प्रदूषण की जांच करें
-पर्यावरण के अनुकूल उपकरणों का इस्तेमाल करें
-घर के आसपास पौधे लगाएं
-घर के अंदर धूम्रपान से बचें, इसकी आदत पूरी तरह से छोडऩा बेहतर होगा
-टिकाऊ और फिर से इस्तेमाल होने वाले उत्पादों का ही प्रयोग करें
-घर में बिजली का सही इस्तेमाल करें और अच्छे उपकरण लगाएं

Advertising