अनंतनाग लोकसभा सीट : आतंकी हमलों के बावजूद लोगों ने किया मतदान, लद्दाख में अच्छी वोटिंग

Monday, May 06, 2019 - 06:19 PM (IST)

 कश्मीर : अनंतनाग लोकसभा सीट पर सोमवार को शोपियां और पुलवामा जिले में अंतिम चरण के मतदान हुआ। हालांकि, मतदान को बाधित करने के लिए आतंकियों ने ग्रेनेड फेंक कर हमलें भी किए लेकिन इन हमलों के बावजूद लोगों ने मतदान किया। अनंतनाग में सोमवार को लोकसभा चुनाव के तीसरे और आखिरी चरण के मतदान में स्थिति काफी निराशाजनक रही। क्षेत्र में दोपहर 12 बजे तक मात्र 1.5 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। वहीं, दोपहर तक लद्दाख में करीब 30 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। अनंतनाग के शोपियां, वाची, राजपुरा, पुलवामा, त्राल क्षेत्रों में शायद ही कोई मतदाता मतदान केंद्र पर पहुंचा हो। अधिकारियों ने बताया कि लद्दाख और अनंतनाग निर्वाचन क्षेत्र में दोपहर 12 बजे तक कुल मिलाकर 8.4 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। यह आंकड़ा लद्दाख में 29.5 प्रतिशत मतदान की वजह से संभव हो सका।

लद्दाख में भाजपा उम्मीदवार जम्यांग त्सेरिंग नामग्याल, कांग्रेस के रिगजीन स्पालबार और दो निर्दलीय उम्मीदवारों हाजी असगर अली करबलाई और सज्जाद हुसैन के बीच मुकाबला है। अनंतनाग संसदीय क्षेत्र में पड़ते शोपियां व पुलवामा में हो रहे मतदान को सुरक्षित व शांतिपूर्ण बनाने के लिए प्रशासन ने पूरे इलाके में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर रखी है। आतंकवाद की दृष्टि से अतिसंवेदनशील शोपियां जिले में रविवार को 24 मतदान केंद्रों के लिए पोलिंग पार्टियों को हेलीकॉप्टर से भेजा गया। इन दोनों जिलों में पुलिस, सेना व अर्धसैनिकबलों की 215 कंपनियां तैनाती की गई है। हालांकि राष्ट्रविरोधी ताकतों ने लोकतंत्र के इस महापर्व में बाधा डालने का प्रयास भी किया।
 

 अनंतनाग सीट की करें तो  इस सीट के लिए  आज 6.97 लाख से अधिक मतदाता मतदान करेंगे। अंतिम चरण में लद्दाख और अनंतनाग संसदीय क्षेत्र के पुलवामा और शोपियां जिलों में कुल 697,148 मतदाता हैं, जिनमें 354, 879 पुरुष, 335, 799 महिलाएं, 3, 456 सेवा मतदाता और 14 ट्रांसजेंडर मतदाता हैं। चुनावों को सुचारू रूप से करवाने के लिए चुनाव आयोग ने 1254 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं। अनंतनाग संसदीय क्षेत्र के तीन चरण के चुनावों के अंतिम चरण में दो दक्षिणी कश्मीर जिलों पुलवामा और शोपियां जिनको आतंकियों का गढ़ माना जाता हैं में मतदान हो रहा है। पुलवामा और शोपियां के दोनों जिलों में छह विधानसभा क्षेत्र हैं, जिनमें त्राल, पंापोर, पुलवामा, राजपुरा, वची और शोपियां शामिल हैं। इन जिलों में 695 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं। 


इस संसदीय क्षेत्र में नेशनल कॉन्फ्रेंस के हसनैन मसूदी, भारतीय जनता पार्टी के सोफी यूसुफ, कांग्रेस के गुलाम अहमद मीर, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी कीं महबूबा मुफ्ती साहित कुल अठारह उम्मीदवार मैदान में हैं।  इन जिलों में मतदान का समय सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक निर्धारित किया गया है।
 

Monika Jamwal

Advertising