दिलचस्प हुई महाराष्ट्र की सियासत: पवार पर बोले राउत-उनको समझने में लगेंगे कई जन्म

Tuesday, Nov 19, 2019 - 11:39 AM (IST)

मुंबई: महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर शरद पवार की सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद सस्पैंस बढ़ गया है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से 50 मिनट की मीटिंग के बाद पवार ने कहा कि हमारे बीच सरकार बनाने पर कोई चर्चा ही नहीं हुई। उन्होंने कहा कि मैंने सोनिया गांधी को सिर्फ राज्य के हालात के बारे जानकारी दी। शिवसेना नेता संजय राउत ने मंगलवार को कहा कि भाजपा ने हमें धोखा दिया है। राउत ने कहा कि यह तो पक्का है कि महाराष्ट्र में शिवसेना की ही सरकार बनेगी।

वहीं शरद पवार के बयान पर राउत ने कहा कि एनसीपी चीफ को समझने के लिए कई जन्म लग जाएंगे। राउत ने कहा कि पवार ने जो कुछ भी कहा वो गलत नहीं है। उन्होंने कहा कि पवार साहेब का कद बड़ा है, प्रधानमंत्री उनकी तारीफ कर सकते हैं। शिवसेना नेता ने कहा कि पवार पर कोई शक नहीं है, दिसंबर के पहले हफ्ते में हम सरकार बनाएंगे। वहीं इससे पहले राउत ने अपने दिन की शुरुआत ट्वीट से की। राउत ने ट्वीट किया कि जिंदगी में कुछ पाना हो तो तरीके बदलो इरादे नहीं. जय महाराष्ट्र!

इस सभी के बीच राजग सहयोगी व केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने सरकार गठन के लिए भाजपा 3 साल व शिवसेना का 2 साल मुख्यमंत्री बनाने का नया फार्मूला पेश किया। दूसरी तरफ सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद शरद पवार ने कहा कि शिवसेना के साथ किसी तरह के कॉमन मिनिमम प्रोग्राम पर भी बात नहीं हुई। यही नहीं उन्होंने शिवसेना को सरकार बनाने का भरोसा देने की बात पर भी कुछ कहने से इंकार कर दिया। शिवसेना नेता संजय राउत की ओर से 170 विधायकों के समर्थन को लेकर भी उन्होंने कहा कि इस बारे उनसे ही पूछें।

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात से पहले ही राकांपा अध्यक्ष शरद पवार ने कहा था कि भाजपा-शिवसेना साथ लड़े, हम (राकांपा) और कांग्रेस साथ मिलकर लड़े। उन्हें अपना रास्ता चुनना है और हम अपनी राजनीति करेंगे। शरद पवार ने कहा कि कांग्रेस ही नहीं स्वाभिमान पक्ष के राजू शैट्टी, समाजवादी पार्टी और अन्य दलों को भी भरोसे में लेंगे। पीएम मोदी की ओर से संसद में एन.सी.पी. की तारीफ किए जाने को लेकर भी पवार ने किसी समीकरण की बात से इन्कार किया। मुस्लिम संगठन जमीयत उलेमा-ए-हिंद ने सोनिया गांधी को पत्र लिखकर शिवसेना को समर्थन न देने की बात कही है। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुर्जेवाला ने कहा कि सरकार बनाने के लिए राकांपा से बातचीत होगी।

Seema Sharma

Advertising