वैक्सीन को लेकर महाराष्ट्र और केंद्र के बीच तकरार तेज, टाेपे ने टीके बर्बाद होने के दावों को बताया गलत

Friday, Apr 09, 2021 - 01:47 PM (IST)

नेशनल डेस्क: इन दिनों  विधानसभा चुनावों से ज्यादा कोरोना वैक्सीन को लेकर देश की राजनीति गरमा गई है। अब महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने केंद्र के उस दावे को  खारिज कर दिया कि कोविड-19 से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य में पांच लाख से अधिक टीके बर्बाद हो गए। उन्होंने केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर द्वारा रखे आंकड़ों को खारिज करते हुए कहा कि ये सही नहीं हैं।


महाराष्ट्र में आधे से भी कम टीके हुए बर्बाद: टोपे
महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री ने ट्वीट कर लिखा कि टीके बर्बाद होने के जो आंकड़े पेश किए गए हैं वे असल में टीके बर्बाद होने की राष्ट्रीय औसत है। राज्य में राष्ट्रीय औसत प्रतिशत से आधे से भी कम टीके बर्बाद हुए हैं। दरअसल जावडेकर ने वीरवार को कहा था कि महाराष्ट्र सरकार को टीकाकरण पर राजनीति नहीं करनी चाहिए।


टोपे ने सरकार पर उठाए सवाल
आंकड़े रखते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा था कि राज्य को अभी तक कोविड-19 के कुल 1,06,19,190 टीके मुहैया कराए गए। दरअसल टोपे ने सवाल किया था कि राज्य को गुजरात और मध्य प्रदेश समेत कुछ अन्य राज्यों की तुलना में कोविड-19 के कम टीके क्यों दिए जा रहे हैं जबकि राज्य टीकाकरण अभियान में अग्रणी है और सबसे ज्यादा उपचाराधीन मामले हैं।


महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा कोरोना के मामले
फेसबुक लाइव में टोपे ने कहा कि महाराष्ट्र को हर सप्ताह टीके की 40 लाख खुराकों की जरूरत है और स्पष्ट किया कि टीकाकरण अभियान केंद्र और राज्य के बीच टकराव का मुद्दा नहीं है। उन्होंने कहा था कि  महाराष्ट्र को 7.5 लाख खुराकें मिली है वहीं उत्तर प्रदेश को 48 लाख खुराकें, मध्य प्रदेश को 40 लाख, गुजरात को 30 लाख और हरियाणा को 24 लाख खुराकें दी गयी हैं। टोपे ने सवाल किया कि महाराष्ट्र टीकाकरण अभियान में अग्रणी है और सबसे ज्यादा उपचाराधीन मामले हैं लेकिन केवल 7.5 लाख खुराकें ही क्यों दी गयी हैं।

vasudha

Advertising