बारी आने पर ही कोरोना वैक्‍सीन लगवाएं राजनेता, आगे निकलने की कोशिश न करें : PM मोदी

Monday, Jan 11, 2021 - 08:31 PM (IST)

नेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को कहा कि देश में तैयार कोरोना के दोनों टीके दुनिया के अन्य टीकों के मुकाबले किफायती हैं और उन्हें देश की स्थितियों व परिस्थितियों के अनुरूप निर्मित किया गया है। आगामी 16 जनवरी से आरंभ हो रहे देश्व्यापी टीकाकररण अभियान के पहले प्रधानमंत्री ने आज सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से संवाद किया और उन्हें भरोसा दिया कि देशवासियों को ‘‘प्रभावी'' वैक्सीन देने के लिए वैज्ञानिक समुदाय ने ‘‘सभी सावधानियां'' बरती हैं। 

पीएम मोदी ने यह भी कहा, राजनेता अपनी बारी आने पर ही कोरोना वैक्‍सीन लगवाएं, आगे निकलने की कोशिश नहीं करें। उन्‍होंने कहा कि जिन दो वैक्सीन को इमरजेंसी यूज ऑथराइजेशन दिया गया है वह दोनों ही मेड इन इंडिया हैं। जब दूसरे फेज में हम जाएंगे जिसमें 50 से ऊपर उम्र के लोगों को टीका लगेगा तब तक हमारे पास और भी विकल्प हो जाएंगे (वैक्सीन के)। गौरतलब है कि भारत में 16 जनवरी से कोरोनावायरस से बचाव को वैक्सीनेशन प्रक्रिया शुरू हो रही है। पहले चरण में 30 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाने की तैयारी की जा रही है।

पीएम ने कहा कि हमारी दोनों वैक्सीन दुनिया की दूसरी वैक्सीन से ज्यादा कॉस्ट इफेक्टिव हैं। हम कल्पना कर सकते हैं कि अगर भारत को वैक्सीन के लिए विदेशी वैक्सीन पर निर्भर होना पड़ता तो हमें इतनी मुसीबत हो जाती है कि हम उसकी कल्पना भी नहीं कर सकते।उन्‍होंने कहा कि आप लोगों से चर्चा करके ही तय किया गया है कि टीकाकरण में किस को प्राथमिकता दी जाएगी।

पीएम ने बताया कि अगले कुछ महीनों में भारत में 30 करोड़ लोगों को टीकाकरण करना है। वैक्सीन लगाने से अगर किसी को असहजता होती है तो उसके लिए भी प्रबंध किए गए हैं। यूनिवर्सल इम्यूनाइजेशन प्रोग्राम में भी टीका लगने पर अगर किसी को असहजता होती है तो उसके लिए भी पहले से ही इंतजाम रहता है. कोरोना के सारे प्रोटोकॉल का पालन सभी को करते रहना है चाहे टीका लग भी जाए। हर राज्य और केंद्र शासित प्रदेश को यह सूचित करना होगा कि किसी भी अफवाह को कोई हवा ना मिले। देश और दुनिया के अनेक शरारती तत्व हमारे इस अभियान में बाधा डालने की कोशिश कर सकते हैं। ऐसी हर कोशिश को देश के हर नागरिक तक सही जानकारी पहुंचा करना काम करना है। सभी संस्थाओं को इस अभियान में अपने साथ जोड़ना होगा। उन्‍होंने इसके साथ ही कहा कि कोरोना वैक्सीन से रूटीन वैक्सीनेशन का कार्यक्रम नहीं रुकेगा।

Yaspal

Advertising