अपने एक बयान से सियासी पार्टियों के निशाने पर आए गवर्नर मलिक

Wednesday, Oct 10, 2018 - 06:38 PM (IST)

श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक निकाय चुनाव को लेकर की गई  एक टिप्पणी को लेकर राजनीतिक पार्टियों के निशाने पर आ गए हैं। उन्होंने हाल ही में एक न्यूज चैनल को दिए अपने इंटरव्यू में कहा था, विदेश से पढ़ा-लिखा कोई नौजवान श्रीनगर का मेयर बनेगा। नेशनल कॉन्फ्रेंस (नैकां) और कांग्रेस ने राज्यपाल मलिक के बयान पर कड़ी आपत्ति जाहिर की है। नैकां के प्रवक्ता आगा रोहूल्ला ने आरोप लगाया कि राज्य में चुनाव अभी चल ही रहे हैं लेकिन गवर्नर ने यह बयान देकर साबित कर दिया है कि चुनाव नतीजे पहले से ‘तय’ हैं।


इस हफ्ते के शुरुआत में साक्षात्कार में राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने अनुचित चुनावों के आरोपों पर जवाब देते हुए कहा था कि दोनों पार्टियां (नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीडीपी) को अफसोस है कि उन्होंने चुनावों में हिस्सा नहीं लिया। मेरी जानकारी के अनुसार श्रीनगर को एक नया महापौर मिल रहा है जो विदेश से पढ़ा हुआ युवा है, और यदि वो राजनीति में उभरता है तो दोनों पार्टियों में इससे बेचैनी बढ़ेगी। राज्यपाल ने यह भी कहा कि लडक़े का नाम मट्टू  (जुनैद अजीम मट्टू) है। वो काफी शिक्षित है। जिस दिन वो मेयर बनेगा, वो फारूक अब्दुल्ला से उस समय बेहतर होगा। उसे अधिक सम्मान मिलेगा।


कांग्रेस ने भी इस मुद्दे पर गवर्नर सत्यपाल मलिक पर हमला बोला। राज्य के वरिष्ठ कांग्रेस नेता जीएन मोंगा ने कहा कि उन्होंने यह कहकर कि विदेश से पढ़ा-लिखा एक उम्मीदवार श्रीनगर नगर निगम का मेयर बनेगा, निकाय चुनाव के नतीजे पहले ही तय कर दिए हैं। अब कोई इलेक्शन नहीं होगा क्योंकि उन्होंने नतीजे पहले ही घोषित कर दिए गए हैं। लोगों ने अपना वोट भी नहीं दिया है। लोग जानते भी नहीं हैं कि उनका उम्मीदवार कौन है। मगर उन्होंने यहां का मेयर कौन होगा इसका फैसला भी कर दिया है। गवर्नर साहब ने सबकुछ अपने घर में तय कर लिया है। हमें निकाय चुनाव पर भरोसा नहीं है। बुधवार को नेशनल कांफ्रेंस ने कहा कि राज्यपाल की यह टिप्पणी एक खास व्यक्ति के पक्ष में है। श्रीनगर के बनने वाले मेयर के बारे में नतीजों से पहले उनकी टिप्पणी चौंका देने वाली है। इससे राज्यपाल कार्यकाल की निष्पक्षता पर सवाल खड़ा होता है।


बता दें कि जम्मू-कश्मीर में 4 चरणों में निकाय चुनाव हो रहे हैं। इसमें पहला चरण 8 अक्टूबर को हो चुका है। दूसरा 10 अक्टूबर को हो रहा है। तीसरा 13 अक्टूबर को और चौथा और अंतिम चरण 16 अक्टूबर को होगा। चारों चरणों के चुनाव पूरे होने के बाद 20 अक्टूबर को वोटों की गिनती होगी।
राज्य में 13 साल बाद निकाय चुनाव हो रहे हैं।

Monika Jamwal

Advertising