15 जून को नीति आयोग की पांचवीं बैठक, सूखे से निपटने पर होगी चर्चा

Thursday, Jun 13, 2019 - 08:03 PM (IST)

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में शनिवार को राष्ट्रपति भवन में हो रही नीति आयोग की संचालन परिषद की पाँचवी बैठक में वर्षा जल संरक्षण, सूखे की स्थिति और राहत उपायों, कृषि क्षेत्र में व्यापक बदलाव और आकांक्षी जिलों के लिए संचालित कार्यक्रमों की उपलब्धियाँ और चुनौतियों के साथ ही नक्सल प्रभावित जिलों में सुरक्षा पर चर्चा की जायेगी।

नीति आयोग ने गुरुवार को यहाँ कहा कि सरकार की ‘सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास' परिकल्पना के साथ हो रही इस बैठक में भाग लेने के लिए सभी मुख्यमंत्रियों और केन्द्र शासित प्रदेशों के उप राज्यपालों को आमंत्रित किया गया है। परिषद के ये सभी सदस्य हैं। पदेन सदस्य के रूप में रक्षा मंत्री, गृह मंत्री, वित्त और कंपनी मामलों के मंत्री, कृषि एवं किसान कल्याण, ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री भी इसमें भाग लेंगे।

विशेष आमंत्रित सदस्यों के तौर पर सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री, रेल मंत्री, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री, सांख्यिकी एवं कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्री और नियोजन मंत्री भी इसमें भाग लेंगे।

पाँचवीं बैठक में भाग लेने के लिए विशेष आमंत्रित लोगों में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार, उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं जन वितरण मंत्री, जल शक्ति मंत्री तथा पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालन मंत्री शामिल हैं। इसमें नीति आयोग के उपाध्यक्ष, सदस्य और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के साथ ही वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहेंगे।

 

Yaspal

Advertising