जम्मू-कश्मीर : कठुआ में पुलिस ने 4 आतंकियों के स्केच जारी किए, 20 लाख का रखा इनाम

punjabkesari.in Saturday, Aug 10, 2024 - 07:08 PM (IST)

नेशनल डेस्क : जम्मू-कश्मीर पुलिस ने कठुआ जिले के ऊंचाई वाले इलाकों में ‘ढोक' (मिट्टी के घर) में देखे गए चार आतंकवादियों के स्केच शनिवार को जारी किए और उनके बारे में पुख्ता जानकारी देने वाले को 20 लाख रुपये का नकद इनाम देने की घोषणा की। इसके साथ ही आतंकियों की धरपकड़ के लिए जिले के वन क्षेत्र में व्यापक तलाशी अभियान शुरू किया गया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। कठुआ में आठ जुलाई को माछेड़ी के सुदूर वन क्षेत्र में सेना के गश्ती दल पर आतंकवादियों द्वारा घात लगाकर किए गए हमले में एक जूनियर कमीशंड अधिकारी (जेसीओ) सहित पांच सैनिक शहीद हो गए थे। बड़े पैमाने पर तलाश अभियान के बावजूद पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के एक छद्म समूह ‘कश्मीर टाइगर्स' से जुड़े आतंकवादियों का अभी तक कुछ पता नहीं चल पाया है।

इन आतंकवादियों ने हाल ही में भारत में घुसपैठ की थी। जम्मू-कश्मीर पुलिस ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स' पर एक पोस्ट में चार आतंकवादियों के स्केच जारी किए, जिन्हें आखिरी बार कठुआ के ऊंचाई वाले इलाकों में मल्हार, बानी और सोजधर जंगलों के ‘ढोक' में देखा गया था। कठुआ पुलिस ने कहा, ‘‘प्रत्येक आतंकवादी के संबंध में कार्रवाई योग्य सूचना देने वालों को पांच-पांच लाख रुपये का इनाम दिया जाएगा। आतंकवादियों की पुख्ता सूचना देने वाले को भी उचित इनाम दिया जाएगा।''

अधिकारियों ने बताया कि सेना और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की सहायता से पुलिस ने आतंकवादियों की तलाश के लिए क्षेत्र में व्यापक तलाशी अभियान शुरू कर दिया है। अर्धसैनिक बल के जवानों को क्षेत्र में उतारने के लिए सेना का एक हेलीकॉप्टर इलाके में चक्कर लगाता दिखा, जबकि तलाशी अभियान में ड्रोन और अन्य नवीनतम उपकरणों की मदद ली जा रही है। जिला पुलिस ने आम जनता से आतंकवादियों के ठिकानों के बारे में जानकारी देने का आग्रह किया है।

पुलिस के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘सूचना देने वाले की पहचान गुप्त रखी जाएगी ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग पुलिस की सहायता के लिए आगे आएं क्योंकि राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए संभावित खतरे से निपटने के लिए जनता की मदद महत्वपूर्ण है।'' उन्होंने कहा कि एक सुरक्षित समुदाय के लिए हमें मिलकर काम करना होगा। कठुआ में घात लगाकर किए गए हमले के बाद 15 जुलाई को डोडा जिले के देसा जंगल में आतंकवादियों के एक अलग समूह ने एक और हमला किया, जिसमें एक कैप्टन सहित सेना के चार जवानों की मौत हो गई थी।

डोडा जिले की पुलिस ने हमले में शामिल चार आतंकवादियों के स्केच जारी किए थे और उन पर पांच-पांच लाख रुपये का नकद इनाम भी घोषित किया था। आतंकवादियों को पकड़ने के प्रयास जारी हैं। इससे पहले, नौ जून को रियासी जिले में आतंकवादियों ने शिव खोड़ी मंदिर से लौट रहे तीर्थयात्रियों की बस को निशाना बनाया था, जिसमें नौ यात्रियों की मौत हो गई थी। इस हमले में शामिल आतंकवादी भी फरार हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Related News