महाराष्ट्र के सीएम के आवास के बाहर हनुमान चालीसा का पाठ करने पर अड़े सांसद नवनीत राणा व उनके पति को पुलिस ने जारी किया नोटिस

Friday, Apr 22, 2022 - 05:53 PM (IST)

नेशनल डेस्कः मुंबई पुलिस ने शुक्रवार को सांसद नवनीत राणा और उनके पति रवि राणा को नोटिस जारी कर कहा कि वे कानून-व्यवस्था की स्थिति को बाधित न करें। दंपति की 23 अप्रैल को यहां महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के आवास के बाहर ‘हनुमान चालीसा' का पाठ करने की योजना है। रवि राणा ने बृहस्पतिवार को घोषणा की थी कि वह शिवसेना के अध्यक्ष ठाकरे के निजी आवास 'मातोश्री' के बाहर शनिवार को हनुमान चालीसा का पाठ करने की अपनी योजना पर दृढ़ हैं। उनकी घोषणा के मद्देनजर शुक्रवार को यहां उपनगरीय बांद्रा में ‘मातोश्री' के बाहर बड़ी संख्या में शिवसेना कार्यकर्ता एकत्र हुए और उन्होंने मुख्यमंत्री के समर्थन में नारेबाजी की। पार्टी कार्यकर्ताओं ने कहा कि अगर राणा यहां आएंगे तो उन्हें सबक सिखाया जाएगा।

अमरावती जिले के बडनेरा से निर्दलीय विधायक रवि राणा ने 2014-19 में देवेंद्र फडणवीस के नेतृत्व वाली भारतीय जनता पार्टी (भाजपा)-शिवसेना सरकार को अपना समर्थन दिया था। एक अधिकारी ने कहा कि किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए पुलिस ने कलानगर इलाके में ठाकरे के आवास पर भारी बंदोबस्त किये हैं। उन्होंने कहा कि इसके अलावा, जब राणा और उनकी पत्नी खार इलाके में अपने आवास पर पहुंचे तो वहां भारी पुलिस बल तैनात था। उन्होंने कहा कि पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) मंजूनाथ सिंगे के नेतृत्व में एक टीम राणा के आवास पर गई और उन्हें खेरवाड़ी पुलिस थाने से दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 149 के तहत नोटिस दिया।

पुलिस ने कहा कि दंपति ने नोटिस लिया। उन्होंने कहा कि यह नोटिस किसी भी संज्ञेय अपराध को रोकने के लिए जारी किया गया है। उन्होंने बताया कि नोटिस के अनुसार, पुलिस ने उनसे शांति भंग न करने और शांति व्यवस्था बनाए रखने का अनुरोध किया है। ठाकरे के आवास के बाहर बैठे शिवसेना नेताओं ने कहा कि अगर दंपति ने मातोश्री के बाहर आने की हिम्मत की तो उन्हें सबक सिखाया जाएगा।

शिवसेना के राज्यसभा सदस्य संजय राउत ने कहा कि हनुमान चालीसा का पाठ और रामनवमी उत्सव आस्था का विषय है, ‘स्टंट' का नहीं। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘राणा जैसे लोग भाजपा के नौटंकी और स्टंट के पात्र हैं। लोग इस स्टंट को गंभीरता से नहीं लेते।'' उन्होंने अभिषेक बच्चन और रानी मुखर्जी अभिनीत एक हिंदी फिल्म के संदर्भ में राणा दंपति को ‘बंटी और बबली' के रूप में वर्णित किया। उन्होंने कहा, ‘‘वे नहीं जानते कि मुंबई के शिव सैनिक किस चीज से बने हैं।''

शिवसेना सांसद अनिल देसाई ने राणा पर नाटक करने का आरोप लगाया क्योंकि उनके पास उठाने के लिए कोई मुद्दा नहीं है। उन्होंने आरोप लगाया कि दंपति ठाकरे के नेतृत्व वाली महा विकास आघाड़ी (एमवीए) सरकार को अस्थिर करने की कोशिश कर रहे हैं। इस बीच, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) की राज्य इकाई के मुख्य प्रवक्ता महेश तापसे ने दावा किया कि राणा भाजपा की विचारधारा से प्रेरित हैं और उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि राज्य में एमवीए सरकार को अस्थिर नहीं किया जा सकता है।

Yaspal

Advertising