मानव ढाल विवाद : मेजर गोगोई को तलब कर सकती है पुलिस

Saturday, May 27, 2017 - 01:07 AM (IST)

श्रीनगर : मध्य कश्मीर के बडग़ाम जिला में पथराव करने वालों के खिलाफ  मानव ढाल के रूप में एक व्यक्ति को जीप के बोनट से बांधने वाले मेजर लीतुल गोगोई के फैसले की सराहना करते हुए जहां सेना के प्रमुख ने सम्मानित किए जाने के अलावा राजनीतिज्ञों खासतौर से भाजपा की ओर से लगातार समर्थन मिलने के बावजूद मामले को लेकर पुलिस ने जांच में तेजी लाई है। जम्मू कश्मीर पुलिस ने शुक्रवार को पीडित 26 वर्षीय फारुक अहमद डार और उसके रिश्तेदारों से मामले को लेकर पूछताछ की और सेना पर नागरिक के जीवन को खतरे में डालने और गलत तरीके का इस्तेमाल करने का आरोप लगाने के बाद अब पुलिस मेजर गोगोई को तलब कर सकती है।


पीड़ित ने उसके डॉक्टरों को बताया है कि घटना के बाद से वह बुरे सपनों का सामना कर रहा है। फारुक के अनुसार उसे तनाव विकार से गुजरना पड़ा है। हालिया मेडिकल रिपोर्ट के अनुसार सरकारी चिकित्सा कॉलेज श्रीनगर के अनुसार फारुक पर शारीरिक हमला किया गया है और वह उसके बाएं हाथ को हिलाने में असमर्थ हैं और उसकी पीठ सख्त हो गई है।


बडग़ाम के एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि फारुक और उसके रिश्तेदार दोनो को जांच के तहत शुक्रवार को तलब किया गया। घटना को लेकर मामला दर्ज किए जाने के बाद उन्होंने गवाहों के बयान रिकोर्ड किए जो जांच का हिस्सा हैं। फारुक द्वारा मेजर गोगोई के पुरस्कार को अवैध करार देते हुए राज्य मानवाधिकार आयोग (एस.एच.आर.सी.) के साथ शिकायत दर्ज किए जाने के बाद पुलिस द्वारा फारुक को तलब किया गया है।


अधिकारी ने कहा कि जांच को आगे ले जाने के लिए पुलिस मेजर गोगोई को तलब कर सकती है। मेजर गोगोई ने फारुक को जीप से बांधने की बात को स्वीकार किया था। हालांकि, उन्होंने कहा था कि उन्होंने ऐसा नागरिकों की जानों को बचाने के लिए किया था। बयानों को रिकोर्ड करना एस.एच.आर.सी. शिकायत का हिस्सा है जो फारुक द्वारा मामले में दायर की गई है। उन्होंने शिकायत में संबंधित सैन्य अधिकारी के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई करने की मांग की है।

 

Advertising