राजपथ पर पैदल चलकर लोगों से मिलने पहुंचे पीएम, लगे मोदी-मोदी के नारे

Sunday, Jan 27, 2019 - 12:28 PM (IST)

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गणतंत्र दिवस के मौके पर राजपथ पर शनिवार को आयोजित समारोह के बाद लोगों के पास पहुंचे और उनका अभिवादन स्वीकार किया। मोदी समारोह के विशिष्ट अतिथि दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति एवं दक्षिण अफ्रीका राष्ट्रीय रक्षा बल के सर्वोच्च कमांडर मतामेला सिरिल रामाफोसा, राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और उप राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू को विदा करने के बाद लोगों के पास पहुंचे और उनका अभिवादन स्वीकार किया एवं उन्हें धन्यवाद दिया। मोदी सबसे पहले पत्रकारों के निकट पहुंचे और उनका अभिवादन स्वीकार करने के बाद राजपथ के दोनों ओर काफी दूर तक पैदल चले और हाथ हिलाकर लोगों को धन्यवाद दिया।

इस दौरान मोदी को निकट से देखने के लिए लोगों में गजब का उत्साह दिखा। लोग अपनी कुर्सियों से उठकर मोदी के सामने जाने के लिए आगे बढ़ने लगे। सुरक्षाकर्मियों के समझाने के बाद भी लोग नहीं माने और बैठने के निर्धारित स्थल से आगे निकल आए। मोदी जब लोगों का अभिवादन स्वीकार कर रहे थे, तो लोग मोदी-मोदी के नारे लगा रहे थे। मोदी भी लोगों की भावनाओं का आदर करते हुए मुस्कुराते रहे और हाथ हिलाते-हिलाते आगे बढ़ते गए। प्रधानमंत्री कुछ देर तक लोगों का अभिवादन करने के बाद अपनी गाड़ी में सवार होकर काफिले के साथ राजपथ से रवाना हो गए।

केसरिया साफे में नजर आए प्रधानमंत्री
पीएम मोदी गणतंत्र दिवस के मौके पर रंग-बिरंगा साफा पहनने के अपने अंदाज को बरकरार रखते हुए शनिवार को केसरिया रंग के खूबसूरत साफे में नजर आए। पारंपरिक कुर्ता पायजामा एवं नेहरू जैकेट पहने मोदी ने गणतंत्र दिवस परेड के लिए जाने से पहले अमर जवान ज्योति पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। साफे स्वतंत्र दिवस एवं गणतंत्र दिवस कार्यक्रमों में प्रधानमंत्री मोदी द्वारा पहने जाने वाली पोशाकों का खास आकर्षण रहे हैं।

प्रधानमंत्री के तौर पर 2014 में स्वतंत्रता दिवस के अपने पहले संबोधन के दौरान मोदी ने चमकीले लाल रंग का जोधपुरी बंधेज साफा पहना था। कच्छ से बन कर आए चमकीले लाल बांधनी साफे से लेकर पीले रंग के राजस्थानी ‘साफे’ तक मोदी गणतंत्र दिवस के मौकों पर भी विभिन्न रंग के साफों में नजर आए हैं।

Seema Sharma

Advertising