इतिहास में पहली बार सुप्रीम कोर्ट जाएंगे प्रधानमंत्री, न्यायाधीशों से करेंगे सीधी बात

Sunday, Nov 25, 2018 - 01:32 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुप्रीम कोर्ट जाएंगे। यह देश के इतिहास में पहली बार होगा जब कोई प्रधानमंत्री सुप्रीम कोर्ट परिसर में प्रवेश करेंगे। दरअसल मोदी BIMSTEC यानी बंगाल की खाड़ी के देशों में आतंकवाद, मानव तस्करी और ड्रग्स स्मगलिंग की रोकथाम के लिए मुख्य न्यायाधीशों से सीधी बात करेंगे।


यह बातचीत 26 नवंबर को होने वाले संविधान दिवस की पूर्व संध्या पर हो रही है। इस कॉन्फ्रेंस की अध्यक्षता प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई करेंगे। भारत पहले भी BIMSTEC देशों के न्यायाधीशों की कॉन्फ्रेंस की मेजबानी कर चुका है लेकिन यह पहली बार होगा जब पीएम मोदी इसमें शामिल होंगे। हालांकि इसमें पहले प्रधानमंत्री के शामिल होने की योजना नहीं थी, लेकिन शनिवार को मूल कार्यक्रम में फेरबदल किया गया। 


सब-रजिस्ट्रार राकेश शर्मा ने बताया कि यह कॉन्फ्रेंस सुप्रीम कोर्ट परिसर में होगा। इसमें बांग्लादेश और म्यांमार के चीफ जस्टिस, नेपाल, थाईलैंड और भूटान के सीनियर जज भाग ले रहे हैं। इस कॉन्फ्रेंस में सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस रंजन गोगोई, जस्टिस मदन बी लोकुर, जस्टिस कुरियन जोसफ, जस्टिस अर्जन कुमार सीकरी और जस्टिस शरद अरविंद बोबडे इस कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बैठक को देखते हुए सुरक्षा के खास इंतजाम किए गए हैं। सुरक्षा दस्तों ने सुप्रीम कोर्ट की सुरक्षा व्यवस्था अपने हाथों में ले ली। कॉन्फ्रेंस दोपहर 3 बजे से शुरू होगी। 

vasudha

Advertising