पीएम मोदी बोले, भारत के उज्‍ज्‍वल भविष्‍य के लिए जान भी जहान भी दोनों पहलुओं पर ध्‍यान आवश्‍यक

Saturday, Apr 11, 2020 - 06:32 PM (IST)

नेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को मुख्यमंत्री के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में कहा कि ‘जान है तो जहान है, जब मैंने राष्ट्र के नाम संदेश दिया था, जो प्रारंभ में बल दिया था कि हर नागरिक की जान बचाने के लिए लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन बहुत जरूरी है। देश के अधिकतर लोगों ने बात को समझा और घरों में रहकर दायित्व निभाया।

पीएम ने कहा कि अब भारत के उज्जवल भविष्य के लिए समृद्ध और स्वस्थ भारत के लिए जान भी जहान भी दोनों पहलुओं पर ध्यान आवश्यक है, जब देश का प्रत्येक व्यक्ति जान भी और जहान भी दोनों की चिंता करते हुए अपने दायित्व निभाएगा, सरकार और प्रशासन के दिशा-निर्देशों का पालन करेगा।' ऐसे में भारत सरकार के सूत्रों का कहना है कि अधिकांश राज्यों ने पीएम मोदी से अनुरोध किया कि दो सप्ताह के लिए लॉकडाउन को बढ़ाया जाए।

केंद्र सरकार इस अनुरोध पर विचार कर रही है। बैठक के बाद शाम को महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने तीस अप्रैल तक लॉकडाउन बढ़ाने की घोषणा की। इससे पहले पंजाब और ओडिसा राज्‍य पहले ही 30 अप्रैल तक लॉकडाउन बढ़ाने की घोषणा कर चुके हैं।

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने बैठक के दौरान जानकारी दी कि पंजाब सरकार ने पहले ही 1पीएम मोदी बोले, भारत के उज्‍ज्‍वल भविष्‍य के लिए जान भी जहान भी दोनों पहलुओं पर ध्‍यान आवश्‍यक मई तक कर्फ्यू या पूर्ण लॉकडाउन का फैसला कर लिया है और सभी शैक्षणिक संस्थानों को 30 जून तक बंद कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि अगले आदेश तक राज्य बोर्ड की परीक्षाएं भी टाल दी गई हैं।

पीएम के साथ बैठक के बाद दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया कि 'प्रधानमंत्री ने लॉकडाउन बढ़ाने का सही फैसला लिया है। आज अगर तमाम विकसित देशों के मुकाबले भारत की स्थिति बेहतर है तो इसकी वजह यह है कि हमने पहले ही लॉकडाउन कर दिया। अभी अगर इसे रोका गया तो इसके अभी तक जो भी फायदे मिले हैं, वे सभी खत्म हो जाएंगे। इसलिए लॉकडाउन को बढ़ाया जाना बहुत महत्वपूर्ण है।' इससे पहले दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने मुख्यमंत्रियों के साथ पीएम मोदी की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में प्रधानमंत्री मोदी को सुझाव दिया कि पूरे देश में 30 अप्रैल तक लॉकडाउन को बढ़ाया जाए।

Yaspal

Advertising