प्रेग्नेंट वीमेन्स के लिए पीएम मोदी की खास घोषणा

Sunday, Jul 31, 2016 - 03:42 PM (IST)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्त्री रोग विशेषज्ञों से हर माह नौ तारीख को सरकारी अस्पतालों में प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत गरीब गर्भवती महिलाओं का निशुल्क उपचार करने की अपील करते हुए आज कहा कि इससे देश में मातृत्व और शिशु मृत्यु दर में कमी लाई जा सकती है। प्रधानमंत्री ने रेडियो पर आज प्रसारित ‘मन की बात’ कार्यक्रम के 22वें संस्करण के दौरान कहा कि देश में गर्भ के दौरान शिशु और माता दोनों की मृत्यु दर को कम किया जा सकता है और इसके लिए प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान की शुरुआत की गई है।

इस योजना के तहत हर माह नौ तारीख को सरकारी अस्पतालों में गरीब गर्भवती महिलाओं की निशुल्क जांच कराई जाएगी। इसके लिए उन्होंने स्त्रीरोग विशेषज्ञों से एक साल में महज 12 दिन गरीबों की सेवा के लिए देने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के जीवन की चिंता कभी-कभी बहुत सताती है। उनका कहना था कि देश में हर वर्ष लगभग तीन करोड़ महिलाएं गर्भावस्था धारण करती हैं, लेकिन प्रसूति के समय कुछ माताएं अथवा नवजात शिशु मर जाते हैं। कभी-कभी दोनों की भी मौत हो जाती है।

मोदी ने कहा कि पिछले एक दशक के दौरान इस तरह की मृत्यु दर में कमी आयी है लेकिन प्रसूती के दौरान कोई नहीं मरे इसलिए प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान शुरू किया गया है और इसके तहत हर महीने नौ तारीख को सभी गर्भवती महिलाओं की सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों में निशुल्क जांच कराई जाएगी। उन्होंने सभी गर्भवती माताओं से इस सेवा का लाभ लेने का आग्रह किया है।

Advertising