पीएम मोदी ने किया SAUNI प्रोजेक्ट के पहले चरण का उद्घाटन

Tuesday, Aug 30, 2016 - 05:02 PM (IST)

जामनगर (गुजरात): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो साल में पहली बार आज गुजरात में पहुंचे और SAUNI योजना को लॉन्च किया। इस योजना से सौराष्ट्र के 116 छोटे बड़ें जलाशयों को भरा जाएगा। माना जा रहा है कि इस प्रोजेक्ट से आने वाले कई सालों तक सौराष्ट्र में पानी की समस्या नहीं होगी। 

नीम कोटिंग से यूरिया का बेजा इस्तेमाल रूकाः प्रधानमंत्री 
SAUNI योजना को लॉन्च करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रैली को संबोधित करते हुए कहा कि उनकी सरकार ने गरीबों और किसानों के हित में कई कदम उठाए हैं तथा यूरिया को शत प्रतिशत नीम आवरित (नीम कोटिंग) कर इसकी कालाबाजारी और केमिकल फैक्ट्रियों में कच्चे माल के तौर पर इसके बेजा इस्तेमाल पर रोक लगाने का काम किया है। 

पीएम मोदी ने कहा कि जब वह गुजरात के मुख्यमंत्री थे तो उन्हें खाद और यूरिया के लिए हर बार केंद्र को लिखना पड़ता था। पहले यूरिया की नीम कोटिंग केवल दस प्रतिशत ही होती थी और केमिकल फैक्ट्रियां इसे कच्चे माल के तौर पर इस्तेमाल करती थी और किसान इसके लिए तरसते रहते थे। उन्हें थोड़े से यूरिया के लिए घंटो लाइन में लगना पडता था और कई राज्यों में इसके लिए लाठीचार्ज तक की नौबत आ जाती थी। कालाबाजारी भी होती थी। पर पिछले काफी समय से ऐसी खबरे नहीं आती। 

गुजरात की पूर्व सीएम और सीएम को दी बधाई
पीएम मोदी ने अपने गृह राज्य गुजरात में एलईडी बल्ड के वितरण की योजना की सफलता पर पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल तथा वर्तमान मुख्यमंत्री विजय रूपाणी को बधाई देते हुए कहा कि गुजरात एक सौ दिन में दो करोड बल्ब के वितरण के साथ इस मामले में पूरे देश में अव्वल रहा है। इस योजना से औसतन हर साल प्रत्येक परिवार के बिजली बिल में दो हजार रूपये की बचत होगी। करीब पांच सौ मेगावट बिजली बचेगी और इसके चलते कार्बन उत्सर्जन पर भी रोक लगेगी। 

 

Advertising